Advertisement

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना ऑनलाइन अप्लाई : Kisan Kalyan Yojana Online Apply -किसानो को 10000 रुपये दे रही है सरकार

Advertisement

MP Kisan Kalyan Yojana Online Apply – किसानों को 10000 रुपये दे रही है मध्यप्रदेश की सरकार, Online Apply , mp kisan kalyan yojana status , mp kisan kalyan yojana list , mukhyamantri kisan kalyan yojana , एमपी किसान कल्याण योजना की किस्त कब आएगी , mp kisan kalyan yojana registration , एमपी मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना

दोस्तो हाल ही में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिह चौहान ने मध्यप्रदेश में किसानो के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है । इस योजना का नाम है Kisan Kalyan Yojana । देश में किसानो की आर्थिक स्थिति कुछ ठिक नही है । किसानो को मौसम की मार के चलते कई मुश्किलो का सामना करना पडता है । साथ ही साथ मौसम के चलते किसानो की फसले खराब भी हो जाती है इन सभी आर्थिक परेशानीयो को देखते हुए मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिह चौहान ने इस योजना की शुरुआत की है

Advertisement

इस योजना का गठन देश में चल रही किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत्त किया गया है । इस योजना को केवल मध्यप्रदेश के किसानो के लिए ही चलाया गया है । शिवराज सिह चौहान द्वारा चलाई गई इस योजना के माध्यम से मध्यप्रदेश के किसानो को 4000 हजार रुपये आर्थिक सहायता राशि सरकार की तरफ से मिलेगी । योजना का लाभ किसानो को अलग से दिया जायेगा। जिसमे किसानो को 10000 रुपये मिलेगे।

इस योजना को देश में 2020 से चल रही किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किया गया है यानि अब मध्यप्रदेश के किसानो को किसान सम्मान निधि योजना के अतिरिक्त मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का भी लाभ दिया जायेगा । किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानो को 6000 रुपये महिने के साथ साथ अब 4000 रुप्ये अधिक मिलेगे यह योजना का लाभ केवल मध्यप्रदेश के किसान भाईयो के लिए है ।

किसान कल्याण योजना क्या है : kisan kalyan yojana

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना ऑनलाइन अप्लाई : Kisan Kalyan Yojana Online Apply -किसानो को 10000 रुपये दे रही है सरकार
मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना

देश में चल रही किसानो के कल्याण हेतु किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिह चौहान ने एक नई योजना की शुरुआत कर दी है जिसका नाम है मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना । इस योजना को केवल मध्यप्रदेश के किसान भाईयो के लिए बनाया गया है योजना की शुरूआत हो चुकी है । योजना के द्वारा मध्यप्रदेश के किसानो को हर सरकार की तरफ से 4000 रुपये की सहायता धनराशि दी जायेगी ।

Advertisement

किसानो को मौसम की वजह से कई मुश्किलो का सामना करना पडता है । किसानो की मुश्किलो को आसान बनाने के लिए सरकार ने इस योजना का गठन किया है योजना का लाभ मध्यप्रदेश के किसानो को मिलेगा जिसमे किसानो को पहले से चल रही किसान सम्मान निधि के तहत मिल रहे 6000 रुपये का लाभ अलग से मिलेगा। जिससे की किसानो को दोनो योजनाओ से 10000 रुपये की आर्थिक सहायता धनराशि सरकार की तरफ से दी जायेगी।

इस योजना के कारण किसानो को आर्थिक परेशानियो से लडने में मदद मिलेगी । मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के द्वारा किसान अपनी आर्थिक स्थिति को ठिक कर पायेगे और आत्म निर्भर बनेगे । योजना के द्वारा किसान अपनी तकनिकी आवश्यकताओ को पुरा कर सकते है । और बेहतर ढ्ग से अपना कृषि का कार्य कर सकते है । योजना के तह्त इस धनराशि को दो किस्तों में लाभार्थी के खातो में डाला जायेगा ।

एमपी किसान कल्याण योजना की किस्त कब आएगी

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिह चौहान के द्वारा शुरु की गई मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत किसानो को सरकार के द्वारा 4000 रुपये की सहायता राशि दी जायेगी । इस योजना का लाभ केवल मध्यप्रदेश के गरिब किसान भाई ही उठा पायेगे । योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरु हो चुकी है मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का लाभ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिह चौहान खुद सिंगल क्लिक के माध्यम से देंगे ।

Advertisement

योजना के अनुसार मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के द्वारा दी जा रही सहायता राशी को सरकार के द्वारा दो किस्तो में दिया जायेगा जिसमे पहली किस्त 1 अप्रेल से 31 अगस्त के बीच दी जायेगी और दुसरी किस्त सरकार के द्वारा 1 सितम्बर से 31 मार्च के बीच डाली जा सकती है । इन दोनो किस्तो को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिह चौहान खुद सिंगल क्लिक के माध्यम से किसानो के खातो में ट्रांसफर करेगे।

एमपी मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना- लाभ

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिह चौहान ने हाल ही में किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत एक नई योजना का शुभारम्भ किया है इस योजना का नाम है मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना इस योजना के तहत किसानो को सरकार की तरफ से अतिरिक्त 4000 रुपये की सहायता राशि दी जायेगी जिससे किसानो को आर्थिक रूप से मदद मिलेगी । योजना का लाभ केवल मध्यप्रदेश के किसान भाईयो को ही दिया जायेगा ।

इस योजना के जरिये सरकार किसानो को आर्थिक सहायता के रुप में 4000 रुपये की राशि दे रही है जिससे किसानो को आर्थिक मदद मिलेगी । योजना के द्वारा किसान भाई आत्मनिर्भर बनेगे। किसानो को तकनीकि साधन के लिए सहायता मिलेगी जिससे वे अपना कृषि कार्य सरलता से कर पायेगे । योजना से जुडा लाभ लेने के लिए किसानो को ज्यादा मुश्किलो का सामना नही करना पडेगा।

किसान कल्याण योजना 2023 : पात्रता

  • आवेदनकर्ता मध्यप्रदेश का मुल निवासी होना चाहिए।
  • लाभार्थी किसान होना चाहिए
  • लाभार्थी किसी भी सरकारी पद पर कार्यरत नही होना चाहिए
  • आवेदनकर्ता की मासिक आय 10000 रुपये से अधिक नही होनी चाहिए
  • आवेदनकर्ता किसी लाभ के पद पर कार्य नही कर रहा होना चाहिए

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना – दस्तावेज

  • PM किसान योजना का रजिस्ट्रेशन नम्बर
  • मुल निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • किसान क्रेडिट कार्ड

MP मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना 2023 Apply Online

MP मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का लाभ सिर्फ उन्ही लोगो को दिया जायेगा जो लोग मध्यप्रदेश के मुल निवासी है । इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर्ता पहले से ही किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहा होना चाहिए तभी उस व्यक्ति को इस योजना का लाभ दिया जायेगा । यदि आवेदनकर्ता ने किसान सम्मान निधी योजना के लिए अप्लाई नही किया हुआ है तो उसे इस योजना का लाभ लेने के लिए पहले किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन करना होगा ।

किसान कल्याण योजना का लाभ उन्ही लोगो को मिलेगा जिन्होने किसान सम्मान निधि योजना के लिए अप्लाई कर रखा है किसान कल्याण योजना का लाभ लेने के लिए अलग से आपको इस योजनाके लिए आवेदन करने की आवश्यकता नही है ।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

योजना के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा ।

  • उसके बाद आपको Farmer Corner पर क्लिक करना होगा।
  • फिर आपको New Farmer Registration क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा
  • इसमे आपको अपना आधार कार्ड नम्बर डालना होगा और फिर Search क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म आयेगा
  • उसमे आपको अपनी डिटेल्स डालकर सबमिट करना होगा ।

रजिस्ट्रेशन करने के बाद आप का फॉर्म भर जायेगा ।

Highlights

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *