Advertisement

फ्री साइकिल योजना Online Apply : 3500 रुपये दे रही है सरकार, श्रमिक कार्ड से फ्री में ले साइकिल , ऑनलाइन आवेदन करें

Advertisement

फ्री साइकिल योजना-Free Cycle Scheme: 3500 रुपये दे रही है सरकार, श्रमिक कार्ड से फ्री में ले साइकिल , ऑनलाइन आवेदन करें , फ्री साइकिल योजना, free cycle yojana, free cycle yojna labour card, फ्री साइकिल वितरण योजना, निशुल्क साइकिल वितरण योजना राजस्थान , साइकिल योजना फॉर्म , फ्री साइकिल योजना लिस्ट

दोस्तो हाल ही में सरकार ने एक नई योजना कि शुरुआत कर दी है इस योजना का नाम है फ्री साइकिल योजना । देश में मजदुरों को अपने कार्य करने के लिए दुर दुर तक जाना पड्ता है जिसके लिए बहुत सारी परेशानियो का सामना करना पडता है । मजदुरो की इस समस्या का समाधान करने के लिए सरकार ने इस योजना का शुभारम्भ किया है । योजना के द्वारा मजदुरो को फ्री में साइकिल दी जायेगी ।

Advertisement

इस योजना का लाभ सिर्फ उन्ही मजदुरो को दिया जायेगा जिन मजदुरो ने अपना श्रमिक कार्ड बनवा रखा है । यदी किसी मजदुर भाई ने अभी तक अपना श्रमिक कार्ड नही बनवाया है तो वो जल्द ही अपना श्रमिक कार्ड बनवा ले । और इस योजना का लाभ उठाये । योजना के अंतर्गत सरकर मजदुरो को यातायात में आने वाली परेशानियो को दुर करना चाहती है । जिससे वे अपने काम पर आराम से जा सके ।

इस योजना के अंतर्गत मजदुरो को सरकार के द्वारा साइकिल खरीदने के लिए 3500 रुपये की सहायता दी जा रही है । किसी मजदुर भाई के पास साइकिल नही है तो वो साइकिल खरीद कर खरीदी हुई साइकिल की रसीद फॉर्म के अंदर लगाता है तो सरकार के द्वारा उसे 3500 रुपये की सहायता दी जायेगी । यदि कीसी मजदुर के पास पहले से साइकिल है और वो पुरानी या खराब हो चुकी है तो वो भी योजना के जरिये दुसरी साइकिल ले सकता है ।

Free Cycle Scheme-फ्री साइकिल योजना क्या है ।

फ्री साइकिल योजना Online Apply : 3500 रुपये दे रही है सरकार, श्रमिक कार्ड से फ्री में ले साइकिल , ऑनलाइन आवेदन करें
फ्री साइकिल योजना

देश में मजदुर वर्ग के लोगो को आने जाने में बहुत सारी परेशानियो का सामना करना पडता है । जिससे मजदुरो का काफी समय खराब होता है साथ ही साथ उनके पास आने जाने के लिए भी उचित साधन नही होता है और आर्थिक समस्या के कारण उन्हे बहोत सारी परेशानियो से गुजरना पडता है इन सारी समस्याओ को देखते हुए सरकार ने इस योजना की शुरूआत की है इस योजना का नाम है फ्री साइकिल योजना

Advertisement

इस योजना के का लाभ लेने की प्रक्रिया बहुत ही सरल है जिन जिन मजदुरो का श्रमिक कार्ड बना हुआ है सिर्फ वही लोग इस योजना का लाभ ले सकते है । इसलिए अगर किसी मजदुर भाई ने अभी तक अपना श्रमिक कार्ड नही बनवाया है तो जल्द ही बनवा ले ताकी आप भी इस योजना का लाभ ले सके । जिन मजदुरो के पास श्रमिक कार्ड है वे सभी मजदुर भाई नई साइकिल खरिद कर साइकिल की रसीद फॉर्म के साथ लगा दे ।

जिन मजदुर भाईयो के पास साइकिल है और वो पुरानी हो चुकी है वे भी फ्री साइकिल योजना का लाभ ले सक्ते है जो भी रसीद को ऑनलाइन सबमिट करेगा उसे सरकार दी तरफ से 3500 रुपये की सहायता राशी दी जायेगी । सरकार के द्वारा 3500 रुपये उसके अकाउंट में आ जायेगे । इस योजना के द्वारा मजदुरो की आर्थिक सहायता होगी । साथ ही साथ मजदुर भाईयो की आर्थिक स्थिति में भी सुधार आयेगा।

Free Cycle Scheme-फ्री साइकिल योजना के उद्देश्य

फ्री साइकिल योजना को शुरु करने का उद्देश्य देश में मजदुर वर्ग की सहायता करना है । Free Cycle Scheme को शुरु करने का प्रमुख उद्देश्य यह है की देश में मजदुर वर्ग के पास पर्याप्त साधन ना हो पाने के कारण उनको आर्थिक परेशानियो का सामना करना पड्ता है इन परेशानियो को दुर करने के लिए सरकार ने इस योजना को शुरु किया है । इस योजना का लाभ श्रमिक कार्ड धारक मजदुरो को ही होगा।

Advertisement

इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी के पास श्रमिक कार्ड होना अनिवार्य है । सरकार द्वारा साइकिल हेतु 3500 रुपये दिये जायेगे। कार्य पर जाने के लिए मजदुर भाईयो को आर्थिक और यातायात जैसी परेशानीयो का सामना भी करना पडता है इसलिए सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है ताकी मजदुर भाई इस योजना का लाभ उठाकर अपनी परेशानियो को कम कर सके ।

सरकार द्वारा इस योजना को शुरु करने से मजदुर वर्ग की आर्थिक स्थिति में सुधार आयेगा । साथ ही साथ मजदुरो का यातायात में होने वाला खर्च भी नही लगेगा। योजना के कारण वे समय पर अपने कार्य पर जा सकेगे । इस योजना को शुरु करने के पीछे सरकार का एकमात्र उद्देश्य यह है की देश में मजदुर वर्ग की स्थिति कुछ ज्यादा अच्छी नही है जिसे ध्यान में रखते हुए सरकार ने इस योजना को शुरु किया है ।

निःशुल्क साइकिल योजना के लाभ

फ्री साइकिल योजना का लाभ सिर्फ उन्ही लोगो को दिया जायेगा जिनके पास श्रमिक कार्ड है इस योजना के द्वारा उन्हे फ्री में साइकिल खरिदने का मौका मिलेगा । योजना के द्वारा किसी मजदुर के साइकिल खरिदने पर अगर वह साइकिल की रसीद फ्री साइकिल योजना के तहत लगाता है तो सरकार के द्वारा उसे 3500 रुपये की आर्थिक सहायता मिलेगी । जिससे की वह व्यक्ति फ्री साइकिल पा सकता है ।

  • सरकार द्वारा साइकिल खरिदने हेतु 3500 रुपये की सहायता
  • यातायात में लगने वाला खर्चा नही लगेगा
  • पुरानी साइकिल होने पर भी ले सकेगे नई साइकिल
  • मजदुर वर्ग की आर्थिक स्थिति सुधरेगी।

Free Cycle Scheme के लिए पात्रता

  • मजदुर का श्रमिक कार्ड बना हुआ होना चाहिए।
  • श्रमिक कार्ड बने हुए 1 साल से अधिक हुआ होना चाहिए

Note : अलग-अलग जगहो के लिए श्रमिक कार्ड की आयु अलग अलग है अत: एक बार जॉच ले ।

Free Cycle Scheme के लिए दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • श्रमिक कार्ड
  • बैंक खाता
  • मुल निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • मोबाइल नम्बर
  • फोटो

फ्री साइकिल योजना ऑनलाइन आवेदन : free cycle scheme apply online

  • सबसे पहले आपको फ्री साइकिल योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा
  • फिर आपको अपना श्रमिक पंजीकरण नम्बर दर्ज करना होगा
  • फिर आपको निःशुल्क साइकिल योजना पर क्लिक करना होगा
  • फिर आपको अपने डॉक्युमेंट को अपलोड करना होगा
  • अपनी डिटेल्स को भरकर आपको सबमिट करना होगा ।

अधिक जानकारी के लिए विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जायें ।

Highlights

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *