Advertisement

Aadhar Card Update: आधार कार्ड अपडेट करने का आखिर मौका, अब घर बैठे करिए फ्री में

Advertisement

Aadhar Card Update: आधार कार्ड अपडेट करने का आखिर मौका, अब घर बैठे करिए फ्री में, Aadhar Card latest News, Aadhar Card Yojana, Aadhar Card me name kaise change kaise kare, aadhar card me dob kaise change kare, How to Update Address in Aadhar Card, घर बैठे आधार कार्ड में नाम कैसे चेन्ज करें, आधार कार्ड न्यूज टूडे

Aadhar Card Update: प्यारे दोस्तों जैसा कि आपको पता है कि हमारे भारत देश में आधार कार्ड को कम्पलसरी किया हुआ हैं और पूरे संसार में हमारा देश ही ऐसा जहां आधार कार्ड बनवाना जरूरी हैं। तो चलिए हमने अपना आधार कार्ड तो बनवा लिया हैं लेकिन कई बार आधार कार्ड बनवाते समय नाम में, जन्म तिथि मे या हमारे घर के पते में कुछ गलतियां भी हो जाती हैं या फिर हमें बाद में समय के अनुसार भी आधार कार्ड को बदलवाना होता हैं तो ऐसे में हमें आधार कार्ड सेन्टर या फिर CSC Centre और बैंकों के चक्कर लगाने होते हैं।

Advertisement

क्या आपको पता हैं कि आप घर बैठे भी अपना या अपने मिलने वालों का आधार कार्ड चेन्ज कर सकते हों।

तो चलिए आज के इस आर्टिकल में हम जानेगें कि घर बैठे वो भी फ्री में अपना आधार कार्ड कैसे अपडेट (Aadhar Card Update) करें वो भी अपने मोबाइल और कम्प्यूटर से।

Aadhar Card Update

आधार कार्ड जारी करने वाली कम्पनी ने यानि UIDAI ने लोगों को अपना आधार कार्ड फ्री में अपडेट करने की सुविधा ऑनलाइन दी हुई हैं। लेकिन इस पर कुछ दिनों से पाबन्दी लगाई हुई हैं लेकिन अब हाल ही में UIDAI ने इस फैसिलिटी को वापस से ओपर कर दिया हैं और अब आप इस दिये हुये समय पर अपने आधार कार्ड में बदलाव कर सकते हों जिसकी समय सीमा 15 मार्च से 14 जून 2023 हैं। यानि कि कुल मिलाकर आपको तीन महिने का समय दिया हुआ हैं।

Advertisement

Aadhar Card Update Kaise Kare

अगर आपके पास भी अपना आधार कार्ड हैं और उसमें किसी प्रकार की गलती हैं तो अब आप घर बैठे ही अपना स्वयं का आधार कार्ड अपडेट कर सकते हों वो भी अपने मोबाइल फोन से। तो इसके लिए सबसे पहले आपको UIDAI की ऑफिशियल साइट पर जाना होगा और उसके बाद आपको मेन्यू बार में My Aadhaar का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना हैं अब आपके सामने सभी प्रकार के ऑप्शन आ जायेगें जैसे अपना नाम चेन्ज करना, ईमेल आईडी चेन्ज करना आदि।

आधार कार्ड में क्या-क्या अपडेट कर सकते हैं?

वैसे तो आधार कार्ड ने यह सभी काम आधार कार्ड की कम्पनियों को दिया हुआ हैं लेकिन फिर भी ऑनलाइन घर बैठे भी अपने आधार कार्ड में सुधार कर सकते हों।

  • नाम
  • पता
  • DOB जन्म तिथि
  • ईमेल आईडी
  • मोबाइल नम्बर
Aadhar Card Official Websitehttps://uidai.gov.in

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *