Advertisement

Chiranjeevi Yojana Status Check Online – चिरंजीवी योजना स्टेटस कैसे चैक करें

Advertisement

Chiranjeevi Yojana Status Check Online – चिरंजीवी योजना स्टेटस कैसे चैक करें, Chiranjeevi Yojana Status 200 Means, Chiranjeevi Yojana Status Rajasthan, Chiranjeevi Durghatna Bima Yojana Status, Chiranjeevi Yojana List Mein Naam, चिरंजीवी योजना स्टेटस चेक, Chiranjeevi Yojana Status Jan Soochna Portal, Chiranjeevi Yojana Claim Status, How to Check Chiranjeevi Yojana Status Online, How to Check Chiranjeevi Yojana Registration Status, How to Check Chiranjeevi Yojana Status, How to Check Name in Chiranjeevi Yojana, मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना का स्टेटस कैसे चैक करें

Chiranjeevi Yojana Status: प्यारे दोस्तों जैसा कि आपको कि देश की सरकार आमजन के लिए विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाऐं चलाती आ रही हैं तो ऐसे में राज्य सरकारे भी अपने राज्य के लोगों के लिए कल्याणकारी योजनाऐं चलाती हैं। राजस्थान की गहलोत सरकार ने भी राज्य के लोगों के लिए एक खास योजना चलाई हुई हैं जिसका नाम हैं चिरंजीवी योजना Chiranjeevi Yojana इस योजना का लाभ उन लोगों को दिया जाता हैं जो खाद्य सुरक्षा (NFSA) के अन्तर्गत आते हैं। जो लोग खाद्य सुरक्षा के अन्तर्गत आते हैं उन्हें ही राजस्थान की आधी से ज्यादा सरकारी योजनाओं का लाभ मिलता हैं।

Advertisement

अब ऐसे में इस समय इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना चल रही हैं जिसका लाभ भी चिरंजीवी योजना के तहत जुड़े हुये परिवारों को दिया जा रहा हैं। तो आज के इस आर्टिकल में हम जानेगें कि आपका नाम चिरंजीवी योजना में जुड़ा हुआ हैं या नहीं उसका पता कैसे लगाये तो आर्टिकल को लॉस्ट तक पढ़ते रहिए।

Chiranjeevi Yojana Status Check Online - चिरंजीवी योजना स्टेटस कैसे चैक करें
Chiranjeevi Yojana Status Check Online – चिरंजीवी योजना स्टेटस कैसे चैक करें

चिरंजीवी योजना से इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना का लाभ

10 अगस्त 2023 से राजस्थान सरकार ने राज्य में गांवों और शहरो महंगाई राहत की तरह कैम्प लगाना शुरू किया हैं जिसमें चिंरजीवी परिवारों की महिला मुखिया को फ्री में मोबाइल फोन दिया जा रहा हैं। अभी इसका पहला चरण चालू किया गया हैं और पहले चरण में 40 लाख महिलाओं को मोबाइल फोन वितरण किये जा रहे हैं लेकिन अभी इसका दूसरा चरण बाकी हैं और दूसरे चरण में केवल चिरंजीवी परिवार की महिला मुखियाओं को फ्री स्मार्टफोन दिये जायेगें। इसके लिए आपको यह चैक करना होगा कि आप दूसरे चरण के लिए पात्र हो या नहीं तो इसके लिए आपको स्टेटस चैक करना होगा।

Jan Aadhar Mobile List Rajasthan – जन आधार से मोबाइल की लिस्ट कैसे देखें
Indira Gandhi Gas Cylinder Subsidy Yojana List – इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना लिस्ट 2023
Annapurna Food Packet Yojana List – अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना लिस्ट
इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना लिस्ट कैसे देखें

Chiranjeevi Yojana Status Kaise Check Kare

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के दूसरे चरण में उन सभी महिलाओं को लाभ दिया जायेगा जिनका नाम चिरंजीवी योजना में जुड़ा हुआ होगा जिसके लिए आपको चिरंजीवी योजना का स्टेटस चैक (Chiranjeevi Yojana Status) करना होगा यह स्टेटस आप अपने मोबाइल फोन से भी चैक कर सकते हों जो कि बिल्कुल आसान हैं बस आपके पास जन आधार कार्ड होना चाहिए।

Advertisement
  • Chiranjeevi Yojana Status ऑनलाइन चैक करने के लिए सबसे पहले आपको चिरंजीवी योजना की ऑफिशियल साइट पर जाना होगा।
  • चिरंजीवी योजना की साइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।
  • तो अब आप चिरंजीवी योजना की साइट के होम पेज पर आ जाओगें।
  • यहां आपको थोड़ा सा नीचे की तरफ जाना हैं।
  • अब आपको यहां रजिस्ट्रेशन की स्थिति खोजे का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • यहां आपको अपना जन आधार नम्बर टाइप करना हैं।
  • लॉस्ट में सर्च बटन पर क्लिक करना हैं।
Chiranjeevi Yojana Status Kaise Check Kare

चिरंजीवी योजना का स्टेटस कैसे चैक करें

अब आपके सामने नया पेज ओपन होगा जहां आपको Your Registration Status दिखाई देगा यहां आपको सबसे पहले आपके पिता का नाम उसके बाद आप पात्र हो या नहीं, आपका नाम, स्टेटस, जिले का कोड़ आपकी कैटेगरी आदि जानकारियां दिखाई देगी। लेकिन आपको यहां Eligible Status में चैक करना हैं कि आपका Yes आ रहा हैं या फिर No यहां अगर यस आ रहा हैं तो आप आप पात्र हो और अगर नो आ रहा हैं तो आप पात्र नहीं हो।

चिरंजीवी योजना का स्टेटस कैसे चैक करें

अगर आप पात्र हैं तो आपको चिरंजीवी योजना के तहत आने वाली सभी सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सकता हैं और इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के दूसरे चरण में भी आपको फ्री मोबाइल मिल जायेगा। तो इस प्रकार आप चिरंजीवी योजना का स्टेटस ऑनलाइन चैक (Rajasthan Chiranjeevi Yojana Status) कर सकते हों ज्यादा जानकारी के लिए सम्बन्धित विभाग की ऑफिशियल साइट पर जायें।

जन आधार कार्ड लिस्ट कैसे देखें
इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना जिलेवार कैम्प सूची कैसे देखें
इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना 
मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना रजिस्ट्रेशन

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *