Advertisement

Diesel Anudan Yojana Bihar – अब मिलेगा किसानों को सस्ते में डीजल और डीजल के लिए मिल रहे हैं 600 रूपये

Advertisement

Diesel Anudan Yojana Bihar- अब मिलेगा किसानों को सस्ते में डीजल और डीजल के लिए मिल रहे हैं 600 रूपये – Diesel Scheme in India – diesel anudan kya hai – sasta petrol diesel scheme – बिहार डीजल अनुदान योजना 2022 – डीजल अनुदान बिहार online – डीजल अनुदान बिहार सरकार – bihar diesel anudan yojana 2022 last date

जैसा कि आपको पता हैं कि हमारे भारत देश में किसानाें की संख्या ज्यादा हैं और हमारा देश एक कृषि प्रधान देश भी हैं। किसानों को खेत में काम करना होता हैं जिसमें उसे ट्रैक्टर की भी जरूरत होती हैं। किसी किसान के पास स्वयं का ट्रैक्टर होता हैं और कोई किसान अपनी जमीन की जुताई के लिए किराये पर ट्रैक्टर लाते हैं तो ऐसे में किसानों को ट्रैक्टर में डीजल डालने की भी जरूरत होती हैं। तो ऐसे में सरकार ने किसानों के लिए डीजल अनुदान योजना की शुरूआत की हैं जिसमें किसानों को सस्ती दरों पर डीजल दिया जाता हैं।

Advertisement

तो प्यारे किसान भाइयों आपको इस योजना का लाभ कैसे मिलेगा और इसके लिए पात्रता और आवेदन कैसे करना हैं पूरी बात करेगें इस आर्टिकल के माध्यम से लॉस्ट तक पढ़ते रहिए।

Diesel Anudan Yojana Bihar

बिहार सरकार ने किसानों के लिए डीजल अनुदान योजना (Diesel Anudan Yojana Bihar) को चालू किया हैं जैसा कि आपको पता हैं कि बिहार में गर्मियों के मौसम में किसानों को सूखे की मार झेलनी पड़ती हैं और इसी साल बिहार में लगभग 11 जिलों को सूखाग्रस्त भी घोषित किया गया था। इसी को मद्देनजर रखते हुये बिहार सरकार ने किसानों के हित के लिए डीजल अनुदान स्कीम को चालू किया हैं इस योजना के तहत जब भी किसान डीजल खरीदने जायेगा तो उसे उस डीजल की खरीद पर सब्सिड़ी दी जायेगी।

Diesel Anudan Yojana Bihar - अब मिलेगा किसानों को सस्ते में डीजल और डीजल के लिए मिल रहे हैं 600 रूपये
Diesel Anudan Yojana Bihar

डीजल अनुदान योजना बिहार के लिए पात्रता क्या हैं?

जैसा कि आपको पता हैं कि सरकार द्वारा जिस भी योजना को चालू किया जाता हैं उसमें कुछ पात्रता और शर्ते भी रखी जाती हैं ताकि सही व्यक्ति तक लाभ पहुंच सके।

Advertisement
  • किसान बिहार राज्य का निवासी होना चाहिए।
  • डीजल अनुदान योजना का लाभ लेने के लिए आपका आधार कार्ड आपके बैंक खाते से जुड़ा हुआ होना चाहिए।
  • जो किसान किसी दूसरे की जमीन पर यानि आधे-बांटे में खेती करते हैं उन्हें अपने वार्ड सदस्य एवं कृषि समन्वयक के द्वारा संयुक्त रूप से लैटर पैड देना होगा।
  • जब आप लेटर पर पर साइन करवाओं तो आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि जिसकी जमीन हैं उसे ही अनुदान का लाभ मिले।
  • डीजल अनुदान योजना बिहार का लाभ एक किसान को ज्यादा से ज्यादा 8 एकड़ जमीन की सिंचाई करने के लिए दिया जायेगा।
  • बिहार डीजल अनुदान योजना का लाभ सभी प्रकार के किसानों को दिया जायेगा।
  • अनुदान की राशि पंचायत क्षेत्र के किसानों के अतिरिक्त नगर निकाय क्षेत्र के किसानों को भी दिया जायेगा।
  • डीजल अनुदान योजना का लाभ कृषि विभाग के DBT Portal में ऑनलाइन पंजीकृत किसानों को ही दिया जायेगा।

Benefits of Diesel Anudan Yojana Bihar/लाभ

  • जो किसान खरीफ की फसलों के लिए डीजल का उपयोग करता हैं उसे खरीदे गये डीजल पर 60 रूपये लीटर की दर से 600 रूपये प्रति एकड़ अनुदान दिया जायेगा।
  • धान और जूट की खेती करने वाले किसानों को ज्यादा से ज्यादा 2 सिंचाई के लिए 1200 रूपये प्रति एकड़ डीजल अनुदान दिया जायेगा।
  • खड़ी फसल में धान, मक्का एवं अन्य खरीफ फसलों के अंतर्गत दलहनी, तेलहनी, मौसमी सब्जी, औषधीय एवं खुशबूदार पौधे की खेती करने वाले किसानों को अधिकतम 3 सिंचाई के लिए 1800 रूपये प्रति एकड़ के हिसाब से डीजल अनुदान दिया जायेगा।

बिहार डीजल अनुदान के लिए दस्तावेज कौनसे चाहिए

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नम्बर
  • जमीन सम्बन्धित दस्तावेज
  • बैंक खाता पासबुक

डीजल अनुदान योजना पर सब्सिड़ी लेने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखे

  • इस योजना का लाभ परिवार के एक ही सदस्य को दिया जायेगा।
  • किसान को डीजल खरीदते समय पेट्रोल पम्प वाले से रसीद लेनी होगी।
  • रसीद पर खरीददार का नाम, साइन या अंगूठे का निशान होना चाहिए।
  • किसान को अपने बैंक खाते के डिटेल्स को भी जमा करवाना होगा ताकि सब्सिड़ी की राशि आपके खाते में आ सके।

बिहार डीजल अनुदान योजना का आवेदन कैसे करें/Diesel Anudan Yojana Bihar Apply Online

प्यारे किसान भाइयों अगर आप भी Diesel Anudan Yojana Bihar का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा, आवेदन आप स्वयं भी कर सकते हों या फिर आप अपने नजदीकी सायबर कैफे पर, जन सेवा केन्द्र, सीएससी केन्द्रों पर भी जाकर कर सकते हों। स्वयं आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको बिहार की कृषि विभाग की ऑफिशियल साइट पर जाना होगा।

यहां आपको सबसे पहले पंजीकरण करण होगा और पंजीकरण करने के लिए आपको मेन्यू बार में ही पंजीकरण का ऑप्शन मिल जायेगा यहां से आपको पंजीकरण करे पर क्लिक करना हैं उसके बाद आपके सामने नई विन्डो ओपन होगी जिसमें आपको तीन ऑप्शन दिखाई देगें CSC, Sahaj, General User तो आपको General User पर क्लिक करना हैं।

Diesel Anudan Yojana Bihar

अब आपको Demography+OTP वाले ऑप्शन क्लिक करना हैं, और फिर आपको अपना आधार कार्ड का नम्बर डालना हैं और आधार में जो नाम लिखा हुआ हैं उसे डालकर Authenication पर क्लिक करना हैं। अब आपके आधार वाले मोबाइल नम्बर पर ओटीपी आयेगा उस ओटीपी को डालकर सब्मिट कर दे। उसके बाद आपको एप्लीकेशन/रजिस्ट्रेशन नम्बर मिल जायेगा इससे आपको लॉगइन करना हैं। फिर आप डीजल अनुदान योजना बिहार के लिए आवेदन कर सकते हों।

Advertisement

नोट:- डीजल अनुदान के अलावा अन्य योजनओं का ऑनलाइन आवेदन सबुह 9 बजे से श्याम 6 बजे तक ही किया जा सकेगा।

DIESEL SUBSIDY Anudan Scheme KHARIF Payment Status

बिहार डीजल अनुदान योजना का स्टेटस देखने के लिए सबसे पहले आपको मेन्यू बार में जाना हैं और वहां आपको आवेदन की स्थिति/आवेदन प्रिन्ट का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इसमें जाना हैं यहां आपको डीजल भुगतान की स्थिति पर क्लिक करना हैं अब आपके सामने नई विन्डो ओपन होगी जिसमें आपको अपना एप्लीकेशन नम्बर डालकर सर्च करना हैं आपका स्टेटस आ जायेगा।

Diesel Anudan Yojana Official SiteView here
10 वीं करने पर मिलेगें 10 हजार रूview here
मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजनाview here
Bihar Sauchalay Listview here

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *