Advertisement

Free Smartphone Yojana Second List : 2nd List Relese-फ्री स्मार्टफोन योजना की दुसरी लिस्ट जारी

Advertisement

Free Smartphone Yojana 2nd List : दुसरी लिस्ट जारी-Indira Gandhi Free Smartphone Yojana Second List, फ्री स्मार्ट फोन कब मिलेगा, फ्री मोबाइल योजना लिस्ट, free mobile yojana list, फ्री मोबाइल योजना लिस्ट 2023, free smartphone yojana rajasthan, फ्री मोबाइल योजना लिस्ट 2023 राजस्थान, free mobile yojana list name check, free mobile yojana list pdf download, free smartphone yojana, free smartphone yojana online registration, free smartphone yojana form, free smartphone yojana 2nd List, फ्री स्मार्टफोन योजना राजस्थान 2023, indira gandhi smartphone yojana official website

दोस्तो राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने हाल ही में राजस्थान में एक नई योजना की शुरुआत कर दी है इस योजना का नाम है इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना। इस योजना के अंतर्गत राजस्थान राज्य में लगभग 1 करोड 35 लाख महिलाओ को सरकार के द्वारा फ्री स्मार्टफोन दिया जायेगा। इस योजना के अंतर्गत सरकार ने प्रथम चरण की शुरुआत कर दी है। प्रथम चरण में राज्य की लगभग 40 लाख महिलाओ को फ्री स्मार्टफोन दिया जा रहा है। indira gandhi free smartphone yojana में सिर्फ उन्ही लोगो को सरकार के द्वारा स्मार्टफोन दिया जा रहा है जिन लोगो का नाम जनाआधार कार्ड में है।

Advertisement

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 Kya Hai- Free Smartphone Yojana Second List

Free Smartphone Yojana 2nd List : दुसरी लिस्ट जारी-Indira Gandhi Free Smartphone Yojana Second List
Free Smartphone Yojana Second List

राजस्थान के लोगो के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक नई योजना की शुरुआत की है इस योजना का नाम है इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना। सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना को राजस्थान की महिलाओ के लिए चलाया गया है। फ्री स्मार्ट्फोन योजना के अंतर्गत सिर्फ उन्ही महिलाओ को सरकार के द्वारा स्मार्टफोन दिया जायेगा जिन महिलाओ का जन आधार कार्ड बना हुआ है। योजना के अंतर्गत फ्री स्मार्टफोन देने के लिए राजस्थान के प्रत्येक जिले में कैम्प लगाये जायेगे।

इस योजना की शुरुआत राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा की गई है। इस योजना के प्रथम चरण की शुरुआत हो चुकी है। जिसमे राजस्थान की लगभग 40 लाख महिला मुखियाओ को सरकार के द्वारा फ्री स्मार्टफोन दिये जायेगें।

राजस्थान के लोगो के लिए इस योजना का लाभ उठाने के लिए सरकार द्वारा प्रत्येक जिले में कैम्प लगाये गये है। इन कैम्पो में सरकार द्वारा निःशुल्क स्मार्टफोन वितरण किये जायेगे। इंदिरा गांधी योजना के अंतर्गत सिर्फ उन्ही लोगो को फ्री मोबाइल मिलेगा जिनका नाम Free Smartphone Yojana Second List में होगा। इस योजना के द्वारा सरकार राजस्थान की लगभग 1.35 करोड महिला मुखियाओ को फ्री स्मार्टफोन देगी। इस योजना के प्रथम चरण की शुरुआत हो चुकी है जिसमे 40 लाख महिला मुखियाओ को सरकार की तरफ से फ्री मोबाइल मिल रहा है। इसके साथ ही सरकार ने इस योजना के द्बितीय चरण की भी शुरुआत कर दी है। इस योजना को सरकार ने महिलाओ के लिए चलाया है।

Advertisement

IGSY में किस-किस कम्पनीयों के मोबाइल मिलेगें-Free Smartphone Yojana: इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना

खातों में आयेगें 6800 रुपए- Indira Gandhi Free Smartphone Yojana: इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना

Free Smartphone Yojana : अब उदयपुर में मिलेंगे 1.40 लाख महिलाओं को सरकार के द्वारा फ्री स्मार्टफोन , जाने पुरी जानकारी

Rajasthan Free Mobile Yojana First List- राजस्थान फ्री मोबाइल योजना प्रथम चरण

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना में सरकार ने राजस्थान की लगभग 40 लाख महिला मुखियाओ को लिस्ट के अंदर शामिल किया था। इस लिस्ट में राजस्थान के प्रत्येक जिले की कुछ चयन की हुई महिला मुखियाए थी। सरकार ने इन महिलाओ को इस योजना के तहत फ्री मोबाइल देने का निर्णय किया था। जिनको सरकार के द्वारा इस योजना का लाभ मिल रहा है। इंदिरा गांधी निःशुल्क स्मार्टफोन योजना के तह्त राजस्थान की 40 लाख महिलाओ को योजना के तहत प्रथम चरण की लिस्ट में शामिल किया गया है। इन महिलाओ को सरकार के द्वारा फ्री स्मार्टफोन दिये जा रहे है। प्रथम चरण की लिस्ट में कुछ विशेष प्रकार की कैटेगरी रखी गई है जो निम्न है-

Rajasthan Free Mobile Yojana First List Category

Advertisement
  • कक्षा 9 से कक्षा 12 तक की छात्रायें जो सरकारी स्कुल में पढ्ती हों।
  • कॉलेज/पॉलिटेक्निक/ITI कर रही छात्रायें।
  • विधवा/एकल नारी पेंशन ले रही महिलायें।
  • संस्कृत कॉलेज में पढ रही छात्रायें।
  • मनरेगा में 100 दिन का कार्य कर चुके परिवारों की महिला मुखिया।
  • शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत 50 दिन का कार्य कर चुके परिवार की महिला मुखिया।

Rajasthan Free Mobile Yojana Second List- राजस्थान फ्री मोबाइल योजना द्बितीय चरण

Free Smartphone Yojana Second List के तहत विधानसभा में उठे मुद्दे पर एक नई जानकारी सामने आई है। यह नई जानकारी यह है की जैसे ही प्रथम चरण की महिला मुखियाओ को सरकार के द्वारा फ्री मोबाइल वितरण कर दिया जायेगा जो की 10 अगस्त 2023 से लेकर 30 सितम्बर 2023 तक कैम्पो के माध्यम से वितरण किये जायेगे। जानकारी से पता चला है की 30 सितम्बर 2023 को प्रथम चरण का अंत होते ही सरकार Free Smartphone Yojana Second List जारी कर देगी।

इस चरण में सरकार लगभग 80 लाख महिलाओ को निःशुल्क स्मार्टफोन वितरण करेगी। जिसमें की राजस्थान की सभी जन आधार कार्ड धारक महिला मुखियाओ का नाम आ जायेगा। । जिनको सरकार द्वारा फ्री स्मार्टफोन मिलना बाकी है|

ज्यादा जानकारी के लिए आप विभाग कि ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर देखे।

Free Smartphone Yojana Second Listhttps://chiranjeevi.rajasthan.gov.in
इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना बेनेफिशियरी लिस्ट कैसे देखेंView Here
कैम्प कहॉ और कब लगेगेंView Here

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *