Advertisement

Indira Gandhi Smartphone Yojana Status Kaise Check Kare – इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना स्टेटस चेक ऑनलाइन

Advertisement

Indira Gandhi Smartphone Yojana Status Kaise Check Kare – इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना स्टेटस चेक ऑनलाइन, Free Mobile Yojana Status Kaise Dekhe, Jan Suchana Portal se Free Mobile Status Kaise Dekhe, IGSY Jan Soochna Portal Status Check Online, राजस्थान इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना स्टेटस कैसे देखें, फ्री मोबाइल लिस्ट PDF, Free Mobile Yojana Rajasthan Status Check, फ्री मोबाइल योजना राजस्थान स्टेटस कैसे देखें।

Indira Gandhi Smartphone Yojana Status Kaise Check Kare -  इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना स्टेटस चेक ऑनलाइन
Indira Gandhi Smartphone Yojana Status Kaise Check Kare

Indira Gandhi Smartphone Yojana Status Kaise Check Kare: राजस्थान सरकार ने सभी चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया को 10 अगस्त 2023 से फ्री में मोबाइल फोन दे रही हैं यह मोबाइल फोन इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के तहत वितरण किये जा रहे हैं। इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के तहत 40 लाख चिरंजीवी परिवार की महिलाओं को फोन दिया जा रहा हैं जिसका फिलहाल अभी पहला चरण शुरू किया गया हैं। अगर आप भी चिरंजीवी योजना के तहत 40 लाख महिला मुखिया में आते हैं तो आपको अपने जन आधार कार्ड से इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना का स्टेटस देखना होगा, स्टेटस देखने के बाद ही पता चलेगा कि आपको फ्री मोबाइल योजना का लाभ मिलेगा या फिर नहीं।

Advertisement

Indira Gandhi Smartphone Yojana Status

राजस्थान इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना (Rajasthan Indira Gandhi Smartphone Yojana) के तहत राजस्थान सरकार के द्वारा कैम्प लगाये जा रहे हैं यह कैम्प पूरे राजस्थान में 10 अगस्त 2023 से लग रहे हैं जिनमें चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया को फ्री में स्मार्टफोन दिये जा रहे हैं। लेकिन अभी योजना का पहला चरण चालू किया गया हैं जिसमें लगभग 40 लाख महिला मुखियाओं को फ्री मोबाइल दिये जा रहे हैं यह फ्री मोबाइल अभी केवल कुछ कैटेगरी वाली महिलाओं को ही दिये जा रहे हैं जैसे विधवा, एकलनारी पेंशन, सरकारी स्कूल की छात्रा, नरेगा जॉब कार्ड वाले आदि। इन सभी का नाम भी स्टेटस में होना चाहिए तभी मोबाइल फोन दिये जायेगें।

कैम्पों में फ्री लेने जा रही हैं महिलाओं को यह भी जानना जरूरी हैं कि आपको मोबाइल फोन लेने के बाद अपने मोबाइल फोन में Jan Aadhar e-Wallet डाउनलोड़ करना हैं और उसके बाद आपको मोबाइल के पैसे 6125 रूपये आपके वॉलेट में आ जायेगें उस पैसे से आपको मोबाइल कम्पनी को पैसा देना हैं जो कि वो अपने आप आपके वॉलेट से काट लेगें। इसके अलावा सरकार आपके मोबाइल पर आपको मैसेज के द्वारा भी सूचना दे रही हैं कि आपका नाम सूची में है या नहीं।

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना लिस्ट कैसे देखें – Indira Gandhi Smartphone Yojana List Kaise Dekhe

Indira Gandhi Smartphone Yojana Camp List Check Online Rajasthan – इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना कैम्प सूची में नाम कैसे देखें

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना कैसे मिलेगा स्टेट बाई स्टेप देखें – Indira Gandhi Smartphone Yojana Rajasthan

Advertisement

Indira Gandhi Smartphone Yojana Status Kaise Check Kare

अगर आप भी चिरंजीवी योजना के तहत आते हैं तो और आपके आस-पास भी फ्री मोबाइल कैम्प लग रहे हैं तो आपको यह जानना जरूरी हैं कि आपका नाम कैम्प की सूची में है या नहीं या फिर आपको फ्री में मोबाइल फोन मिलेगा या फिर नहीं तो इसके लिए आपको इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना का स्टेटस चैक (Indira Gandhi Smartphone Yojana Status) करना होगा जो कि आप अपने मोबाइल से घर बैठे भी ऑनलाइन चैक कर सकते हों।

  • इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना स्टेटस चैक ऑनलाइन करने के लिए सबसे पहले आपको IGSY की ऑफिशियल साइट पर जाना होगा।
  • IGSY की साइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।
  • अब आप Indira Gandhi Smartphone Yojana की Official Website पर आ जाओगें।
  • यहां होम पेज पर आपको IGSY योजना की पात्रता जांचे पर क्लिक करना हैं जिसमें जन आधार कार्ड का ऑप्शन वाले कॉलम पर क्लिक करना हैं।
Indira Gandhi Smartphone Yojana Status Kaise Check Kare
Indira Gandhi Smartphone Yojana Status Kaise Check Kare

Jan Aadhar Portal se Indira Gandhi Smartphone Yojana Status Kaise Check Kare

उपर बतायेनुसार जब आप क्लिक करोगें तो उसके बाद आप जन सूचना पोर्टल की ऑफिशियल साइट पर पहुंच जाओगें।

  • यहां आपको सबसे पहले अपना जन आधार का नम्बर डालना हैं।
  • उसके बाद आपको अपनी कैटेगरी सलेक्ट करनी हैं जिस भी कैटेगरी में आप आते हों।
  • लॉस्ट में आपको Submit बटन पर क्लिक करना हैं।
Jan Aadhar Portal se Indira Gandhi Smartphone Yojana Status Kaise Check Kare
Jan Aadhar Portal se Indira Gandhi Smartphone Yojana Status

उसके बाद अब आपके सामने नई विन्डो ओपन हो जायेगी जिसमें आपको आपके जन आधार में जुड़े हुये सभी मैम्बरों के नाम दिखाई देगें जिसमें आपको महिला मुखिया के नाम पर क्लिक करना हैं।

Advertisement
इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना की पात्रता जांचे

अब लॉस्ट में आपके सामने फिर से एक नई विन्डो ओपन हो जायेगी जिसमें आपको स्क्रीन पर एक मैसेज दिखाई देगा कि “आप इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना (IGSY) के लिए पात्र हैं।” इसके अलावा अलावा आपको मैसेज में यह भी शो होगा कि आपको इसके लिए आयोजहत होने वाले कैम्प के बारे में SMS के माध्यम से सूचित किया जायेगा और कैम्प में आने से पहले लाभार्थी अपना जन आधार और आधार, पासपोर्ट फोटो साथ में लेकर जाना हैं। लेकिन आपका मोबाइल नम्बर आपके जन आधार कार्ड और आधार कार्ड से जुड़ा हुआ होना चाहिए।

igsy eligible status check

जिसका नाम इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना IGSY स्टेटस (Indira Gandhi Smartphone Yojana Status) में आ रहा हैं मतलब आप फी मोबाइल लेने के लिए पात्र पाये गये हों। तो इस प्रकार आप Indira Gandhi Smartphone Yojana Status Online Check कर सकते हो। ज्यादा जानकारी के लिए सम्बन्धित विभाग की ऑफिशियल साइट पर जायें।

Indira Gandhi Smartphone Yojana Official Websitehttps://igsy.rajasthan.gov.in/home/dptHome
मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना रजिस्ट्रेशनView here
मोबाइल से जन आधार कार्ड कैसे डाउनलोड़ करेंView here
जन आधार कार्ड लिस्ट कैसे देखेंView here

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *