Indira Rasoi Yojana: अब सरकार दे रही है गरीबों को 8 रुपये में भरपेट खाना , जाने पुरी जानकारी

Indira Rasoi Yojana: अब सरकार दे रही है गरीबों को 8 रुपये में भरपेट खाना , जाने पुरी जानकारी, इंदिरा रसोई योजना , Latest News, Latest Government Yojana, PM Yojana, Rajasthan Latest Government Yojana, मुख्यमंत्री इंदिरा रसोई योजना, Indira Rasoi Yojana 2023

दोस्तो राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इंदिरा रसोई योजना की शुरूआत की है। इस जैसी योजना पुरे देश में चल रही है। पर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य में कोई भुखा ना सोने पाये के विचार का सोचकर इस योजना की शुरुआत की है । इस योजना को शुरु करने का प्रमुख उद्देश्य राजस्थान में गरीब लोगो के लिए सिर्फ 8 रुपये में भरपेट भोजन कराना है जिससे राज्य में किसी भी गरीब व्यक्ति को भुखा ना सोना पडे।

Advertisement

इस योजना के द्वारा सरकार गरीब लोगो की आर्थिक स्थिति को देखते हुए उनको खाने पानी की सुविधा दे रही है जिससे की गरीब लोगो को दो समय का पर्याप्त भोजन मिल सके और कोई गरीब भुखा ना सो पाये । राज्य में गरीबो कि संख्या को देखते हुए सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है । इस योजना के अंतर्गत सरकार ने अलग अलग जगहो पर इंदिरा रसोई योजना के नाम से रसोईयो को स्थापित किया गया है जिसका लाभ सभी लोग उठा सकते है ।

Indira Rasoi Yojana: क्या है

Indira Rasoi Yojana: अब सरकार दे रही है गरीबों को 8 रुपये में भरपेट खाना , जाने पुरी जानकारी

Indira Rasoi Yojana राजस्थान सरकार के द्वारा चलाई गई एक योजना है जिसका उदेश्य राज्य के लोगो को बहुत ही कम किमत में पर्याप्त मात्रा में लोगो को भरपेट भोजन कराना है योजना का प्रमुख उद्देश्य राज्य के लोगो को भरपेट भोजन कराना है जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार आ सके और वे आराम से अपने जीवन की दिनचर्या को चला सके । इस योजना के माध्यम से राज्य में कोई भी व्यक्ति भुखा नही रहेगा।

इस योजना की शुरुआत राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 20 अगस्त 2020 को की थी। इस योजना के लिए राज्य सरकार ने अलग अलग नगर निकायों में बहुत सारी इंदिरा रसोईयो की शुरूआत की जा चुकी है । जिससे राज्य के समस्त लोगो को इस योजना का लाभ मिल रहा है । इस योजना के माध्यम से सरकार ने लोगो को बहुत ही महत्वपुर्ण आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई है ।

Advertisement

Indira Rasoi Yojana: का उद्देश्य

इंदिरा रसोई योजना को शुरू करने का प्रमुख उद्देश्य राज्य के सभी लोगो के लिए पुर्ण रूप से भोजन की व्यवस्था करना है जिससे गरीब लोग आर्थिक तंगी के चलते हुए भुखे ना रहे। सरकार ने इस योजना के द्वारा लोगो को बताया है की सरकार लोगो के साथ है और उनका आच्छे और बुरे वक्त में उनका साथ देती है । इस योजना को शुरू करने का प्रमुख उद्देश्य यह है की समाज में और देश में कोई भी व्यक्ति गरीबी के कारण भुखा ना रहे ।

सरकार ने इस योजना के माध्यम से लोगो को उनकी आवश्यकता के अनुसार भोजन की उत्तम व्यवस्था उपलब्ध करवायी है जिसके चलते राज्य के लोगो में कोई भी व्यक्ति भुखा नही रहेगा। और साथ ही साथ उत्तम प्रकार का भोजन लोगो को खाने को मिलेगा। राज्य में लोगो कि आर्थिक स्थिति बहुत हि दयनीय है और बहुत से लोग अपनी आजिविका अच्छे से चला नही पाते इस बात को ध्यान में रखते हुए सरकार ने उन सभी लोगो के लिए इस योजना कि शुरु आत की शुरुआत की है ।

Indira Rasoi Yojana: के लाभ

इस योजना के द्वारा लोगो को सरकार ने बहुत अच्छा लाभ दिया है सरकार ने इस योजना के माध्यम से गरीब लोगो के लिए खाने पीने के साधनो की बहुत ही उचित और उत्तम व्यवस्था की है राज्य में करीब 213 नगरो में सरकार ने 358 रसोईयो का निर्माण करवाया था जिसके माध्यम से लोगो को खाने पीने की उचित प्रकार से सुविधा प्राप्त हुई। इसके चलते सरकार ने 2023 में एक और नया फैसला लिया है जिसमे इस रसोईयो की संख्या को 358 से बढाकर 1000 कर दिया गया है

Advertisement

अब राज्य में 1000 नई इंदिरा रसोईयो का निर्माण किया जायेगा जिससे राज्य के सभी लोगो को पर्याप्त मात्रा में भोजन की उत्तम व्यवस्था उपलब्ध कराई जायेगी ।

Indira Rasoi Yojana: में बदलाव

इंदिरा रसोई योजना की शुरुआत 20 अगस्त 2020 को राजस्थान में की गई थी जिसमे 213 नगरीय निकायो में 358 रसोईयो का निर्माण किया गया था

जिसे राज्स्थान सरकार ने 2023 में बदलक्र्र 1000 इंदिरा रसोईयो में परिवर्तित कर दिया है अब राज्य में 1000 नई रसोईयो कि स्थापना की जायेगी जिससे लोगो को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना नही करना पडेगा और लोगो को भोजन करने के लिए अपने आस पास कि ही किसी जगह पर एक रसोई मिल जायेगी जिसकी वजह से लोगो को समय पर भोजन मिलेगा और वे अपनी आर्थिक स्थिति के चलते भोजन करने की उत्त्म सुविधा का लाभ उठा पायेगे।

इस योजना के लिए सरकार हर साल 150 करोड रुपये की राशी देगी। इस धन राशि के द्वारा देश में लगभग 9.25 करोड थालीयो को परोसा जायेगा जिसके द्वारा राज्य के लोगो को लाभ दिया जायेगा।

Indira Rasoi Yojana: की विशेषतायें

  • व्यक्ति को सम्मान के साथ भोजन करवाया जायेगा
  • थाली में दाल, सब्जी,चपाती, आचार आदि शामिल होगा
  • सिर्फ आठ रुपये में व्यक्ति को अच्छा और स्वादिस्ट भोजन खाने को मिलेगा
  • राज्य सरकार के द्वारा प्रत्येक थाली पर 17 रुपये की अनुदान राशी दी जायेगी
  • इस योजना के अंतर्गत रसोई का संचालन स्थानीय संस्थाओ के द्वारा सहयोग के द्वरा किया जायेगा
  • रसोई संचालन के लिए सरकार के द्वारा 5 लाख रुपये की राशी दी जायेगी

Official Website

Advertisement

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top