Advertisement

Jan Aadhar Mobile List Rajasthan – जन आधार से मोबाइल की लिस्ट कैसे देखें

Advertisement

Jan Aadhar Mobile List Rajasthan – जन आधार से मोबाइल की लिस्ट कैसे देखें, Indira Gandhi Smartphone Yojana List Check Online, इंदिरा गाँधी स्मार्टफोन योजना की पात्रता जाँचे, IGSY List Kaise Dekhe, Indira Gandhi Smartphone Yojana List 2023 Rajasthan, Indira Gandhi Smartphone Yojana List Name Check, Indira Gandhi Smartphone Yojana List Kaise Check Kare, जन आधार नम्बर से फ्री मोबाइल लिस्ट में नाम देखें, जन आधार कार्ड नम्बर से मोबाइल योजना की सूची ऑनलाइन चैक कैसे करें।

Jan Aadhar Mobile List Rajasthan - जन आधार से मोबाइल की लिस्ट कैसे देखें
Jan Aadhar Mobile List Rajasthan

Jan Aadhar Mobile List: प्यारे दोस्तों इस समय राजस्थान राज्य में चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखियाओं के लिए सरकार ने एक जबरदस्त योजना काे चालू किया हुआ हैं जिसके तहत महिला मुखियाओं को फ्री में मोबाइल फोन दिये जा रहे हैं। इस स्कीम के तहत लगभग 1.40 करोड़ महिला मुखिया को फ्री में स्मार्टफोन वितरण किये जायेगें जिसके पहले चरण की शुरूआत 10 अगस्त 2023 से कर दी गई हैं पहले चरण में लगभग 40 महिलाओं को फ्री मोबाइल दिये जा रहे हैं दूसरे चरण में लगभग 1 करोड़ महिलाओं को फ्री में मोबाइल दिये जायेगें।

Advertisement

अब बात आती हैं कि Indira Gandhi Smartphone Yojana Rajasthan के तहत आपको फोन मिलेगा या नहीं या फिर आप नाम सूची में है या नहीं तो इसके लिए आपको इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना की लिस्ट/सूची में अपना नाम देखना होगा।

Indira Gandhi Smartphone Yojana Rajasthan

जैसा कि आप सभी को पता ही हैं कि चुनाव नजदीक आ चुके हैं और ऐसे में सभी सरकारे आमजन के लिए विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाऐं चला रही हैं ऐसे में ही राजस्थान की गहलोत सरकार ने चिरंजीवी परिवार की महिलाओं के लिए एक खास योजना की शुरूआत की हैं जिसका नाम हैं इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना (Indira Gandhi Smartphone Yojana) जिसके तहत महिलाओं को फ्री में मोबाइल फोन दिये जा रहे हैं।

सरकार इस फोन के लिए आपको जन आधार वॉलेट में लगभग 6800 रूपये दे रही हैं जिसमें से 6125 रूपये तो मोबाइल फोन के लिए और बाकी के 675 रूपये सिम और इंटरनेट डाटा के लिए दिये जा रहे हैं जिसमें आपको पूरे 9 महिने का रिचार्ज करके दिया जा रहा हैं।

Advertisement
इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना लिस्ट 2023
अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना लिस्ट
जन आधार कार्ड लिस्ट कैसे देखें
अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना स्टेटस चैक कैसे करें

पहले चरण में इन महिलाओं को दिये जायेगें फ्री स्मार्टफोन

सरकार ने इस स्कीम का लाभ देने के लिए कुछ शर्ते रखी हैं जिसमें दो चरण बनाये गये हैं जिसका पहला चरण 10 अगस्त 2023 से शुरू हो चुका हैं और इनमें सिर्फ इन लोगों को स्मार्टफोन वितरित किये जा रहे हैं।

  • विधवा और एकलनारी की पेंशन प्राप्त कर रही हैं महिलाऐं
  • नरेगा जॉब कार्ड योजना के तहत 100 दिनों का काम पूरा कर चुकी महिलाऐं
  • शहरी नरेगा के तहत 50 दिनों का काम पूरा कर चुकी महिलाऐं
  • कक्षा 9 से कॉलेज में पढ़ रही हैं सरकारी स्कूल और सरकारी कॉलेज वाली लड़कियां

Jan Aadhar Mobile List Rajasthan Kaise Dekhe

10 अगस्त 2023 से इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के कैम्प लगने शुरू हो चुके हैं और यह कैम्प 30 सितम्बर 2023 तक लगाये जायेगें यह इस स्कीम का पहला चरण हैं। अगर आप भी इस स्कीम के तहत पात्र हैं या नहीं तो इसके लिए आपको सूची में अपना नाम देखना होगा, आपका नाम सूची/लिस्ट (Jan Aadhar Mobile List Rajasthan) में होगा तभी आपको फ्री में मोबाइल दिया जायेगा। मोबाइल योजना की सूची आप Jan Aadhar Number से भी देख सकते हों वो भी अपने मोबाइल से घर बैठे।

  • Jan Aadhar Mobile List में अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले आपको जन सूचना पोर्टल पर जाना हैं।
  • Jan Soochna Portal पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।
  • अब आपके सामने जन सूचना पोर्टल ओपन हो जायेगा।
  • यहां आपको इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना की पात्रता जांचे का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • अब आपको सबसे पहले अपना जन आधार नम्बर टाइप करना हैं।
  • उसके बाद आपको अगले कॉलम में अपनी कैटेगरी सलेक्ट करनी हैं।
  • लॉस्ट में आपको Submit बटन पर क्लिक करना हैं।
Jan Aadhar Mobile List Rajasthan Kaise Dekhe

जन आधार नम्बर से फ्री स्मार्टफोन/मोबाइल की लिस्ट/सूची कैसे देखें

प्यारे दोस्तों अब आपके सामने नया पेज ओपन हो जायेगा जहां आपको अपने जन आधार कार्ड में जुड़े सभी परिवारों वालों के नाम दिखाई देगें। इसमें से आपको जो पात्र हैं उस व्यक्ति पर क्लिक करके सलेक्ट करना हैं। उदाहरण के लिए हम एकलनारी प्राप्त कर रही हैं महिला का बताते हैं तो हमने महिला मुखिया पर क्लिक किया और सब्मिट बटन पर क्लिक कर दिया।

Advertisement
जन आधार नम्बर से फ्री स्मार्टफोन/मोबाइल की लिस्ट/सूची कैसे देखें

अब आपके सामने फिर से एक नई विन्डो ओपन हो जायेगी जहां अगर आप पात्र हैं तो आपको एक मैसेज दिखाई देगा जिसमें आपको लिखा हुआ दिखाई देगा कि आप इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना (IGSY) के लिए पात्र हैं आपको इसके लिए आयोजित होने वाले कैम्प के बारे में SMS के माध्यम से सूचित कर दिया जायेगा। कैम्प में आने से पहले लाभार्थी को अपना जन आधार कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो साथ में लावें। लाभार्थी के जन आधार में आधार नम्बर व सही मोबाइल नम्बर भी जुड़ा हुआ होना चाहिए।

free mobile list igsy

तो कहने का मतलब हैं कि अगर आपके यहां पात्र लिखा हुआ दिखाई देता हैं तो आपको फ्री में मोबाइल फोन दिया जायेगा और यह मैसेज आपके पास नहीं आता हैं तो आपको फोन नहीं मिलेगा। तो इस प्रकार आप जन आधार से मोबाइल लिस्ट/सूची (Jan Aadhar Mobile List) में अपना नाम देख सकते हों ज्यादा जानकारी के लिए सम्बन्धित विभाग की ऑफिशियल साइट पर जायें।

राजस्थान श्रमिक कार्ड लिस्ट कैसे देखें
इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना जिलेवार कैम्प सूची कैसे देखें
इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना कैसे मिलेगा स्टेट बाई स्टेप देखें
इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना प्रश्न उत्तर
मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना रजिस्ट्रेशन : ऑनलाइन आवेदन

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *