Advertisement

Janani Suraksha Yojana (JSY) : गर्भवती महिलाओं को मिलेगें 1400 रूपये

Advertisement

Janani Suraksha Yojana (JSY) : महिलाओं को मिलेगें 1400 रूपये – जननी सुरक्षा योजना हेल्पलाइन नंबर – जननी सुरक्षा योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन – जननी सुरक्षा योजना कब शुरू हुई – जननी सुरक्षा योजना पोर्टल – Janani Suraksha Yojana Hospital List – Janani Suraksha Yojana Amount

भारत देश में राज्य सरकार और केन्द्र के द्वारा गर्भवती महिलाओं के बहुत सी सरकारी योजनाओं को चलाया गया हैं ताकि गर्भवती महिलाओं को आर्थिक सहायता प्राप्त हो सके तो ऐसे में ही देश की सरकार ने गरीब महिलाओं के लिए एक ऐसी सरकारी योजना चलाई जिसके तहत गरीब महिलाओं को आर्थिक सहायता के रूप में रूपये दिये जाते हैं। जो महिलाऐं गर्भवती हैं उन्हें सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता के रूप में लगभग 1400 रूपये दिये जाते हैं वो भी हाथों हाथ यानि जब भी डिलीवरी होती हैं यह रूपये आपको तुरन्त मिल जायेगें।

Advertisement

Janani Suraksha Yojana Kya Hain (JSY)

जननी सुरक्षा योजना राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत सुरक्षित मातृत्व कार्यक्रम हैं जिसके तहत जो गरीब महिलाऐं होती हैं उन्हें संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देकर मातृत्व एवं नवजात शिशु की मृत्यु दर को घटाने के लिए इस स्कीम को चालू किया गया हैं जिसके गरीब महिलाओं को लाभ के रूप में रूपये दिये जाते हैं यह रूपये 700 रूपये से लेकर 1400 रूपये तक होते हैं। इस स्कीम की शुरूआत 12 अप्रैल 2005 को देश के प्रधानमंत्री द्वारा लागू किया गया था। इस स्कीम के तहत जब महिला गर्भवती होती हैं उसके दौरान प्रसूति पूर्व देखभाल, प्रसव के दौरान संस्थागत देखभाल और प्रसूति के बाद देखभाल के साथ-साथ नकद सहायता प्रदान करती हैं।

Janani Suraksha Yojana (JSY) : गर्भवती महिलाओं को मिलेगें 1400 रूपये
Janani Suraksha Yojana

जननी सुरक्षा योजना में मिलने वाले लाभ

प्यारी बहनों इस स्कीम के तहत आपको डिलीवरी के बाद लाभ दिया जाता हैं जिसे हमने आपकी सुविधा के लिए एक टेबल बनाकर बताया हैं।

कैटेगरीग्रामीण क्षेत्रकुलशहरी क्षेत्रकुल
माता का पैकेजआशा का पैकेजरूपयेमाता का पैकेजआशा का पैकेजरूपये
एलपीएस1400 रूपये600 रूपये2000 रूपये1000 रूपये200 रूपये1200 रूपये
एचपीएस700 रूपये600 रूपये700 रूपये600 रूपये200 रूपये600 रूपये

नोट:- अगर आप भी इस स्कीम का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको इसके लिए संस्थागत अस्पलात में ही बच्चे की डिलीवरी करवानी होगी।

Advertisement

एलपीएस (LPS) और एचपीएस (HPS) क्या होता हैं?

सरकार ने जननी सुरक्षा योजना के तहत दो प्रकार की कैटेगरी बनाई हैं या फिर आप इसे ऐसे भी कह सकते हैं अलग-अलग राज्यों के हिसाब से लाभ प्रदान किया जाता हैं पहली निम्न प्रदर्शन करने वाले राज्य और दूसरा उच्च प्रदर्शन करने वाले राज्य, इन राज्यों को निम्न प्रसव दर और उच्च प्रसव दर के हिसाब से देखा जाता हैं।

अब सबसे पहले बात कर लेते हैं एलपीएस LPS के बारे में तो इसके अन्तर्गत उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, असम, राजस्थान, उड़ीसा और जम्मू कश्मीर राज्यों के नाम से नामित किया गया हैं वहीं एचपीएस (HPS) के तहत बाकी के जो भी राज्य उन्हें उच्च प्रदर्शन करने वाले यानि एचपीएस की कैटेगरी में रख गया हैं।

Documents of Janani Suraksha Yojana

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी
  • सरकारी अस्पताल द्वारा जारी किया गया प्रसव प्रमाण पत्र
  • महिला का बैंक अकाउंट
  • आवेदन फॉर्म

Eligibility of Janani Suraksha Yojana

तो चलिए दोस्तों अब बात कर लेते हैं इस स्कीम की नियम और शर्तो के बारे में ताकि सही व्यक्ति तक लाभ पहुंच सके।

Advertisement
  • आपके पास एमसीएच कार्ड (MSH Card) और जेएसवाई कार्ड (JSY Card) होना चाहिए।
  • सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के चिकित्सा अधिकारी और एएनएम की संपूर्ण देखरेख में पहचान की गई संबंधित अधिकृत कार्यकर्त्ता आशा अनिवार्य रूप से विस्तृत् जन्म योजना तैयार करेगें।
  • इस स्कीम के तहत प्रसव से पहले जांच और प्रसव के बाद की देखभाल की निगरानी रखने में मदद करेगा।
  • जिनके पास बीपीएल राशन कार्ड नहीं हैं उनके लिए अभी तक कोई अपडेड नहीं हैं अगर हैं तो आप लगा सकते हैं।

नोट:- BPL परिवार में वहां के राज्य या संघ शासित प्रदेश, ग्राम प्रधन या वार्ड सदस्य को अधिकृत करते हुये गरीब और गर्भवती महिला के परिवार की जरूरतमंद स्थिति को ध्यान में रखते हुये प्रमाणपत्र के लिए एक सरल मानदंड तैयार किये जायेगें।

लाभ लेने के लिए क्या करना होगा

जननी सुरक्षा योजना का लाभ ग्रामीण व शहरी क्षेत्र की गर्भवती महिलाओं को दिया जाता हैं। अगर आपको इस स्कीम का लाभ लेना हैं तो आपको अपना प्रसव यानि डिलीवरी आपको संस्थागत अस्पलात में ही करवानी होगी गाँव में रहने वाली महिलाओं को अस्पलात जाने में समस्या आती हैं तो ऐसे में आप अपने आस-पास किसी भी ऑंगनबाड़ी में जाकर ऑंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता या आशा सहयोगिनी की मदद भी ले सकती हैं वो आपको अस्पताल में ले जाकर आपका प्रसव करवा सकती हैं।

इसके अलावा अगर आपके आस-पास ऑंगनबाड़ी केन्द्र नहीं हैं तो आपको अपने क्षेत्र की एएनएम (ANM) के पास जाना होगा एएनएम भी आपको अस्पताल ले जाकर प्रसव करवाने में मदद करेगी। इसके लिए आपको जब आप गर्भवती होती हैं तो इनके पास आपको सूचना देनी होगी।

लाभ लेने के लिए आवेदन कैसे करें

जो महिलाऐं प्रसव के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य संस्थान यानि सरकारी अस्पताल में जाती हैं उनको स्वास्थ्य संस्थान में योजना के तहत मिलने वाले लाभ की राशि एक बार में ही नगद दे दी जायेगी। इसके अलावा जो महिलाऐं प्राइवेट हॉस्पिटल में जाती हैं उन्हें टीटी के इंजेक्शन सहित कम से कम तीन एएनसी प्राप्त करने के लिए कुछ वित्तीय सहायता की आवश्यकता होगी। ऐसे मामलों में जननी सुरक्षा योजना के तहत नगद सहायता का कम से कम तीन चौथाई लाभार्थी को एक बार में प्रसव के समय दे दिया जायेगा।

Janani Suraksha Yojana Official Websitehttps://nhm.gov.in

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *