Advertisement

MP Sambal Yojana: श्रमिक लोगो के परिवारो के खातो में आयेंगे पैसे , सरकार बांटेगी 583 करोड रुपये

Advertisement

MP Sambal Yojana: 26,150 श्रमिक लोगो के परिवारो के खातो में आयेंगे पैसे , सरकार बांटेगी 583 करोड रुपये , मध्यप्रदेश सम्बल योजना, MP Sambal Yojana क्या है, मध्य प्र्देश योजना, Latest News, MP Latest News,

दोस्तो मध्य प्रदेश की सरकार ने इस बार एक नया कदम उठाया है । मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लोगो को सीधा लाभ उनके खातो में पहुचाया है। इस योजना के द्वारा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 26 हजार 150 लोगो के खातो में 583 करोड रुपये का वितरण करेगे । और यह पुरी प्रक्रिया मुख्यमंत्री द्वारा सिर्फ एक क्लिक में की जायेगी। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस योजना की शुरुआत मध्यप्रदेश के लोगो को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए की है ।

Advertisement

इस योजना का प्रमुख उद्देश्य श्रमिक वर्ग के लोगो को आर्थिक सहायता प्रदान करना है जिससे श्रमिक और उनका परिवार आत्म निर्भर हो सके । इस योजना में लाभार्थियो को अलग अलग प्रकार से लाभ की राशि दी जायेगी । महिला श्रमिको को देने वाली राशि में कई प्रकार के अन्य लाभ भी है । इस योजना को करने से सरकार द्वारा श्रमिको को उचित प्रकार से लाभ प्राप्त होगा । और साथ ही सरकार की सहानुभुति भी शामिल होगी।

MP Sambal Yojana: क्या है

MP Sambal Yojana: श्रमिक लोगो के परिवारो के खातो में आयेंगे पैसे , सरकार बांटेगी 583 करोड रुपये

MP Sambal Yojana मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा शुरू की गई एक नई योजना है इस योजना का निर्माण श्रमिक वर्ग के लोगो के परिवारो के लिए किया गया है । जिसमे श्रमिक लोगो के खातो में सरकार द्वारा पैसे भेजे जायेगे। मध्यप्रदेश के करीब 26 हजार 150 श्रमिको के परिवारो को इस योजना के तहत लाभ मिलेगा इस योजना के लिए करिब 583 करोड 30 लाख रुपये की राशि लोगो के खातो में भेजी जायेगी।

मध्य प्रदेश सम्बल योजना के अंतर्गत लोगो के बैंको के खातो में इस राशि का वितरण किया जायेगा। इस राशि को भेजने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा एक हि क्लिक में इस पुरी राशि को श्रमिको के खातो में ट्रांसफर किया जायेगा तथा उचित प्रकार से इस राशि का वितरण किया जायेगा। इस योजना की शुरूआत श्रमिको के हित के लिए की गई है । इस राशि का वितरण स्थानिय क्लेक्टरो के द्वारा एव्म श्रम विभाग द्वारा किया जायेगा।

Advertisement

MP Sambal Yojana: किन-किन को मिलेगा लाभ

दोस्तो इस योजना के अंतर्गत इस राशि का वितरण उन लोगो में किया जायेगा जिनको श्रम करते समय किसी ना किसी दुर्घट्ना का सामना करना पडा है । इस योजना में उन सभी लोगो के परिवारो को लाभ मिलेगा ।लाभ की राशि अलग अलग प्रकार से है रशि का वितरण लोगो को समस्या के आधार पर किया जायेगा।

इस योजना के तहत लाभ पाने वाले लोगो में जिनकी मृत्यु हो गई हो या किसी की मृत्यु दुर्घटना में हुई हो उन लोगो के परिवारो को भी इस योजना के तह्त लाभ मिलेगा। इसके अलावा इस योजना में जिन श्रेणी के लोगो को रखा गया है उनमे स्थाइ अपंगता वाले लोग , आंशिक स्थाई अपंगता वाले लोग , आदि इस योजना में शामिल है। इसके अलावा इस योजना में महिलाओ को प्रसुति सहायता के लिए भी राशि प्रदान की जायेगी और साथ हि साथ बच्चो को पढाई के लिए भी सहायता प्रदान की जायेगी । योजना के माध्यम से श्रमिक वर्ग के लोगो को आर्थिक सहायता सरकार दे रही है।

Join Telegram

Advertisement

MP Sambal Yojana: के तहत मिलने वाली सहायता राशि

इस योजना के तह्त मध्य्प्रदेश के लोगो में श्रमिक वर्ग के लोगो को इस सहायता राशि का लाभ दिया जायेगा । योजना के अंतर्गत मिलने वाली सहायता राशि का वितरण लोग श्रमिको की स्थिति के अनुसार किया गया है। जिसके तह्त मृत्यु हो जाने पर सरकार द्वारा 2 लाख रुपये की सहायता, दुर्घटना में मृत्यु होने पर 4 लाख रुपये की सहायता , अपंगता पर 2 लाख , आंशिक स्थाई अपंगता पर 1 लाख रुपये की सहायता राशि दी जायेगी ।

इस योजना के तह्त कुछ अन्य प्रकार से भी सहायता राशि प्रदान की जा रही है जिसमे अंतिम संस्कार के लिए अलग से 5 हजार रुपये की सहायता राशि, महिला श्रमिको को प्र्सुति के लिए 16 हजार रुपये की सहायता राशि प्रदान की जा रही है । इस योजना के अंतर्गत आने वाले श्रमिको के बच्चो को निःशुल्क शिक्षा भी दी जायेगी।

MP Sambal Yojana: का उद्देश्य

MP Sambal Yojana का उद्देश्य मुख्य रूप से श्रमिक वर्ग के लोगो की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए किया गया है । योजना के द्वारा सरकार अपने कर्तव्यों की पुर्ति कर रही है । इस योजना के द्वारा सरकार श्रमिको के परिवारो को सांतवना देना चाहती है की सरकार उनके साथ है । योजना को लाभ श्रमिक परिवारो का हित करेगा जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार आयेगा। इस योजना में प्रदेश के मुख्यमंत्री ने बच्चो के उपर भी ध्यान दिया है जिससे अब श्रमिक परिवार के बच्चो को भी निःशुल्क शिक्षा प्राप्त हो सकेगी।

इस योजना के तहत इस राशि को 11 जुलाई को सभी लोगो के खातो में पैसे भेजे जायेगे।

और अधिक जानकारी के लिए आप विभाग की Official Website पर जाकर देख सकते है।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *