Advertisement

मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना यूपी – अगर आप किसान हैं तो जरूर देखें – UP Khet Suraksha Yojana

Advertisement

मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना यूपी – अगर आप किसान हैं तो जरूर देखें – UP Khet Suraksha Yojana

प्यारे किसान भाइयों आपको को तो पता ही होगा कि सरकार आये दिन किसानों के लिए विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाऐं लाती रहती हैं ऐसे में ही अभी हाल ही में यूपी की योगी सरकार ने किसानों के लिए एक खास योजना शुरू की हैं जिसका नाम हैं मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना (Mukhayamantri Khet Suraksha Yojana UP) इस योजना के तहत आवारा पशुओं के द्वारा जैसे गाय, रोजड़ी या फिर अन्य आवारा पशुओं के द्वारा जो फसल खराब होने का डर होता हैं उसे रोकने के लिए सरकार द्वारा अनुदान दिया जा रहा हैं जिससे आप अपने खेत की सुरक्षा कर सकते हों।

Advertisement

मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना क्या हैं?

इस स्कीम के तहत किसानों के खेत में खड़ी फसल को पशुओं से बचाने के लिए सोलर फेंसिंग की योजना चलाई हैं इसके तहत लगाई जाने वाली सोलर फेंसिंग की बाड़ में मात्र 12 वोल्ट का करंट लगाया जायेगा जिससे पशुओं को सिर्फ थोड़ा सा झटका लगेगा और किसी भी प्रकार की कोई भी हानि नहीं होगी ना ही पशु की मृत्यु होगी। दरअसल यह एक प्रकार की ऐसी योजना हैं जिसमें खेतों के चारों तरफ एक प्रकार की तारों की बाड़ टाइप लगाई जायेगी जिसमें हल्का सा करंट भी लगाया जायेगा यह करंट 12 वोल्ट तक हो सकता हैं।

जब भी कोई पशु खेत में घुसने की कोशिश करेगा तो वो उस तार में लगे करंट से उसे झटका लगेगा और करंट के साथ-साथ एक सायरन की आवाज भी होगी जिससे पशु डर कर भाग जायेगा और फिर वह वापस नहीं आयेगा।

मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना यूपी - अगर आप किसान हैं तो जरूर देखें - UP Khet Suraksha Yojana
मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना यूपी

मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना को क्यों चालू किया गया

प्यारे दोस्तों आजकल आवारा पशु बहुत ज्यादा हो गये हैं और कुछ लोग तो अपने पशुओं को भी खुला छोड़ देते हैं और दूध की टाइम उसे वापस ले आते हैं और फिर दूध निकालने के बाद उसे वापस खुला छोड देते हैं। इन पशुओं में गाय माता अधिक मात्रा में छोड़ी जाती हैं। आपने भी अपने आस-पास देखा होगा रोड़ पर, मोहल्ले में, हाइवे पर और भीड़-भाड़ वाले इलाकों में अधिक मात्रा में गाय ही मिलती हैं।

Advertisement

तो ऐसे ही गॉंवों में भी होता हैं और जहां खेत खलिहान होते हैं वहां पर भी आवारा पशुओं के साथ-साथ जंगली जानवर जैसे नील गाय, रोजड़ी इत्यादि घूमते रहते हैं तो इन सभी से फसल को बचाने के लिए मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना को चालू किया गया हैं।

साथ ही अगर ज्यादा मात्रा में फसलें खराब होगी तो मार्केट में मण्डी तक फसल नहीं पहुंच पायेगी और हमारे पास भी आने में समस्या आयेगी जिससे महंगाई भी बढ़ने की समस्या हो सकती हैं तो इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए सरकार ने Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana UP को चालू किया हैं।

यूपी मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना के लाभ

इस स्कीम के तहत लघु व सीमान्त किसानेां को सरकार के द्वारा लगभग 60 फीसदी तक लाभ दिया जायेगा और या फिर 1.43 लाख रूपये का अनुदान दिया जायेगा जिसके लिए कृषि विभाग ने इस स्कीम के लिए ड्राफट कर लिया हैं।

Advertisement

मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना की पात्रता

  • किसान उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ केवल लघु व सीमान्त किसानों को ही दिया जायेगा।
  • खेत सम्बन्धी दस्तावेज भी आपके होने चाहिए।

योजना के लिए इतने रूपये का बजट

योगी 2.0 के लिहाज से मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना किसानों के लिए सौगात साबित हो सकती हैं और इसे यूपी राज्य में शुरू किया जा रहा हैं। CM Khet Suraksha Yojana UP के लिए सरकार ने लगभग 75 करोड़ का बजट प्रस्तावित किया था जिसे बढ़ाकर अब लगभग 350 करोड़ रूपये कर दिया गया हैं।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *