Advertisement

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना: अब आप कर सकेगें फ्री में तीर्थ यात्रा, जाने कैसे

Advertisement

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना: अब आप कर सकेगें फ्री में तीर्थ यात्रा, जाने कैसे, फ्री में तीर्थ यात्रा कैसे करें, CM Tirth Yatra Yojana, Delhi Govt Yojana, केजरीवाल करायेगें बूढ़ों को फ्री में तीर्थं यात्रा, द्वारकाधीश तीर्थ यात्रा योजना, तीर्थयात्रा योजना का आवेदन कैसे भरे, फ्री में द्वारकाधीश यात्रा कब चालू होगी, Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana, delhi tirth yatra yojana registration online

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना: अब आप कर सकेगें फ्री में तीर्थ यात्रा, जाने कैसे

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना: हमारे देश की सरकार आये दिन आमजन के लिए तरह-तरह की सरकारी योजनाएं चलाती रहती हैं ऐसे में ही अब दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने बुजुर्गो के एक ऐसी योजना चालू की हैं जिसके तहत अब आप फ्री में तीर्थं यात्रा कर पाओगें जिसका नाम हैं मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना दिल्ली (Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana Delhi)

Advertisement

आज के इस आर्टिकल में हम जानेगें कि इस योजना का लाभ कैसे लेना हैं कौनसे लोग फ्री में तीर्थ यात्रा कर पायेगें और कैसे करेगें तो इसके लिए आपको आर्टिकल काे लॉस्ट तक पढते रहना हैं।

Bihar Sauchalay List 2023 – बिहार शौचालय लिस्‍ट कैसे देखें

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना दिल्ली

आपको बता दे कि मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना लगभग पिछले 6 महिनों से बन्द पड़ी हैं और अब 26 जून 2023 से इसे फिर से चालू किया जा रहा हैं जिसमें अब बुजुर्गो को दिल्ली से द्वारकाधीश की तीर्थ यात्रा कराई जायेगी जिसका पूरा खर्च दिल्ली सरकार द्वारा उठाया जायेगा।

Advertisement

तीर्थ यात्रा बन्द क्यों की गई थी?

दिल्ली सरकार का कहना हैं कि रेल मंत्रालय द्वारा ट्रेन उपलब्ध नहीं थी इसलिए द्वारकाधीश की यात्रा को बन्द किया गया था लेकिन अब फिर से इस यात्रा को चालू किया जा रहा हैं। तीर्थ यात्रा विकास समिति के अध्यक्ष ने बताया कि दिल्ली से लगभग 600 बुजुर्गो को ट्रेन से द्वारकाधीश की सेवा चालू की जा रही हैं जिसका पूरा खर्चा दिल्ली सरकार द्वारा उठाया जायेगा।

अब तक इतने लोगों ने कराया पंजीकरण

दिल्ली सरकार के द्वारा चलाई गई मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना में अभी तक लगभग 20-25 हजार बुजुर्गो ने अपना पंजीकरण करवा लिया हैं और अभी भी पंजीकरण किये जा रहे हैं। अब तक इस स्कीम के तहत लगभग 70 हजार से ज्यादा बुजुर्गो ने मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना का लाभ उठा चुके हैं।

तीर्थ यात्रा पर केवल 600 यात्रियों को एकबार में ले जाया जायेगा और उसके बाद दूसरी ट्रेन से बाकी के 600 यात्रियों को ले जाया जायेगा इस प्रकार एक-एक करके सभी यात्रियों का नम्बर आता जायेगा और यात्रा करवाई जायेगी।

Advertisement

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना में पंजीकरण कैसे करें

अगर आप भी तीर्थ यात्रा करना चाहते हैं या फिर आपके घर में बुजुर्ग हैं तो आप घर बैठे स्वयं ही इस स्कीम के लिए आवेदन कर सकते हों। पंजीकरण/रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको यहां क्लिक करना हैं। क्लिक करने के बाद अब आपके सामने दिल्ली सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट ओपन हो जायेगी। यहां होम पेज पर ही आपको Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana का लिंक दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक करना हैं।

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना: अब आप कर सकेगें फ्री में तीर्थ यात्रा, जाने कैसे

अब आपके सामने नया पेज ओपन हो जायेगा जहां आपको Register करना हैं जिसके लिए आपके पास आधार कार्ड होना जरूरी हैं। Register पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज ओपन होगा जहां आपको Documents Type में आधार कार्ड सलेक्ट करना हैं और नीचे वाले कॉलम में अपना आधार नम्बर डालना हैं और फिर उसके नीचे कैप्चा कोड़ डालकर Continue पर क्लिक करना हैं।

अब आपका रजिस्ट्रेशन हो जायेगा जिसके user id और password आपके मोबाइल पर मैसेज कर दिये जायेगें। अब लॉगिन करके अपना पंजीकरण कर लेना। ज्यादा जानकारी के लिए सम्बन्धित विभाग की ऑफिशियल साइट पर जाये या फिर सम्बन्धित विभाग में सम्पर्क करें क्योंकि अन्तिम फैसला भी सम्बन्धित विभाग का ही होगा।

Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana official websitehttps://edistrict.delhigovt.nic.in/

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *