Advertisement

PM आवास योजना: अब उत्तरप्रदेश की सरकार बनवा कर देगी सभी को पक्के घर योजना को मिला अतिरिक्त कोटा

Advertisement

PM आवास योजना: अब उत्तरप्रदेश की सरकार बनवा कर देगी सभी को पक्के घर योजना को मिला अतिरिक्त कोटा, प्रधानमंत्री आवास योजना, उत्तर प्रदेश आवास योजना, Latest Government Yojana, PM Yojana. UP Awas Yojana

दोस्तो आपको बताना चाहता हु की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के लिए एक नई योजना की शुरूआत की है PM आवास योजना। इस योजना को हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्रारा शुरु किया गया है इस योजना के तह्त देश में सरकार के द्वारा गरीबो के कल्याण के लिए उनको पक्के घरों का निर्माण करवा कर देना ही इस योजना का उद्देश्य है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा इस योजना को वर्ष 2015 में शुरु किया गया था ।

Advertisement

आपको बताना चाहता हु की इस योजना का लाभ देश के प्रत्येक राज्य के लोगो में रहने वाले गरिब वर्ग के लोगो के परिवारो को दिया जाता है योजना के जुडे लोगो में से बहुत से लोगो ने तो इस योजना का लाभ ले भी लिया है इस योजना के तह्त देश के लोगो में गरीब वर्ग के लोगो के परिवार जिनके पास खुद का पक्का घर नही है उन सभी परिवारो के लिए सरकार पक्के घरो का निर्माण करवा कर देगी।

PM आवास योजना: क्या है।

PM आवास योजना: अब उत्तरप्रदेश की सरकार बनवा कर देगी सभी को पक्के घर योजना को मिला अतिरिक्त कोटा

दोस्तो PM आवास योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा चलाई गई एक योजना है जिसके तह्त देश के सभी गरिब परिवारो को पक्के घरो का निर्माण करवा कर देना हि इस योजना का उद्देश्य है । इस योजना की शुरुआत वर्ष 2015 में की गई थी । इस योजना का लाभ देश के बहुत सारे लोगो ने लिया है परंतु अभी भी कई परिवारो को इस योजना का लाभ नही मिल पाया है इससे लिए सरकार ने राज्यो को कुछ अतिरिक्त कोटा दिया है

इस योजना के तहत कुछ परिवार अभी भी शेष बचे हुए है जिनको इस योजना का लाभ नही मिल पाया है । इसके लिए सरकार ने इस योजना में कुछ अतिरिक्त कोटा देने का विचार किया है। इस योजना की शुरूआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा 25 june 2015 को कर दी गई थी । इस योजना का उद्देश्य 2022 तक देश के सभी इलाको में गरीबो के लिए पक्के घरो का निर्माण करवाना था । इस उद्देश्य को सरकार पुर्ण करने के लिए सरकार ने इस योजना का निर्माण किया है।

Advertisement

PM आवास योजना: का उद्देश्य

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा इस योजना को शुरु करने का उद्देश्य यह है की देश में किसी भी परिवार को कच्चे घरो में ना रहना पडे और देश में कोई भी परिवार अपनी आर्थिक स्थिति को देखते हुए इस तरह से अपने जीवन को ना जिये । सरकार को इस योजना को शुरु करने का प्रमुख उद्देश्य देश में गरीबी दर को घटाना है । इस योजना के माध्यम से सरकार सभी लोगो को पक्के घरो का निर्माण करवा कर देगी जिससे लोगो की आर्थिक स्थिति में सुधार आयेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा इस योजना को शुरु किया गया है इस योजना का उद्देश्य देश के सभी गरीब परिवारो को पक्के मकानो में रहने लायक बनाना है योजना का लाभ उन लोगो को मिलेगा जिन लोगो की आर्थिक स्थिति इस तरह की नही है की ये लोग अपने रहने के लिए पक्के मकान का निर्माण कर सके । योजना में अब सरकार के द्वारा अपना घर पक्का घर की नीती को चलाया गया है ।

सरकार के द्वारा अब ग्रामिण इलाको में यह कार्य किया जा रहा है इसके लिए सरकार ने अब कुछ अतिरिक्त कोटा दिया गया है जिससे इस योजना के अंतर्गत आने वाले अन्य लोगो को भी इस योजना का लाभ मिलेगा जिससे देश में अब कोइ भी व्यक्ति बिना पक्के मकान के नही रहेगा।

Advertisement

PM आवास योजना: के लाभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा शुरु कि गई इस योजना के द्वारा देश के उन सभी लोगो को लाभ मिलेगा जिन लोगो के पास खूद का पक्का मकान नहि है सरकार उन सभी परिवारो को इस योजना के तह्त पक्के मकान बनाकर देगी ।

सरकार के द्वारा इस योजना में एक बहुत ही महत्वपुर्ण भुमिका निभाई जायेगी। लाभार्थी लाभ प्राप्त करने के लिए खुद भी पंजीकरण कर सकता है ।इस योजना का लाभ देश के उन परिवारो को दिया जायेगा जिन परिवारो के पास खुद की जमीन है परंतु आर्थिक स्थिति के चलते वे परिवार खुद का पक्का मकान नही बना पा रहे है ।इस योजना से अब तक देश के 112.22 लाख परिवारो को लाभ दिया जा चुका है । जो की सरकार की एक बहुत बडी सफलता है।

PM आवास योजना: महत्वपुर्ण जानकारी

दोस्तो PM आवास योजना ने देश में अपनी खुद की एक महत्त्वपुर्ण भुमिका निभाई है । इस योजना ने देश के शहरी इलाको को लाभ दे दिया है साथ हि साथ इस योजनाके द्वारा ग्रामिण इलाको को भी लाभ प्राप्त होता जा रहा परंतु देश के कई ग्रामिण इलाको के कुछ परिवारो को अभी भी इस योजना का लाभ नही मिला है इसके चलते सरकार ने 2023 में इस योजना को आगे बढाकर 2024 तक कर दिया है ।

सरकार ने इस योजना को उत्तर प्रदेश के लिए 2024 तक के लिए आगे बढा दिया है जिससे की उत्तर प्रदेश के ग्रामिण इलाको में रह रहे कुछ और परिवारो को भी इस योजना का लाभ मिलेगा सरकार ने इस योजना मे उत्त्तर प्रदेश के ग्रामिण इलाको में 144220 घरो के लिए अतिरिक्त आवंटन दिया है । इस विचार के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सरकार के प्रति अपना स्नेह दिया है ।

प्रधानमंत्री नरेंद मोदी ने इस अतिरिक्त आवंटन को 16 मई 2023 को जारी करने की मंजुरी दे दी है

PM आवास योजना: पात्रता

  • इस योजना के अंतर्गत केवल उन्ही लोगो को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा जो लोग B.P.L. सुची के अंतर्गत आते है तथा वे लोग जो SECC के अन्तर्गत गरिब परिवारो में बेघर परिवारो की सुची में आते है।
  • घर में कमरो की संख्या एक या दो तक होनी चाहिए

इस योजना में आवेदन करने के लिए आप विभाग की Official Website पर जाकर आवेदन कर सकते है ।

PM आवास योजना: दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • फोटो
  • पता
  • बैंक खाता

इस योजना के लिए अतिरिक्त आवंटन उत्तर प्रदेश के ग्रामिण इलाको के लिए किया गया है ।

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *