Advertisement

PM Fasal Bima Yojana : फसल बर्बाद होने पर सरकार दे रही है मुआवजा 31 जुलाई से पहले करें आवेदन

Advertisement

PM Fasal Bima Yojana : फसल बर्बाद होने पर सरकार दे रही है मुआवजा 31 जुलाई से पहले करें आवेदन, PM Fasal Bima Yojana, Kisaan Yojana, Latest Government Yojana 2023, Latest Yojana, Fasal Bima Yojana

दोस्तो आपको जानकर आच्छा लगेगा की हमारी सरकार किसानो के लिए एक नई योजना लेकर आई है हॉ दोस्तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानो के हित के लिए एक नई योजना की शुरूआत की है । प्रधानमंत्री ने किसानो को फसल की बर्बादी से बचाने के लिए एक नई योजना की शुरूआत की है । जिसका लाभ देश के सभी किसान भाई उठा सकते है अब किसानो को फसल की बर्बादी होने पर दुःखी नही होना पडेगा।

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना की शुरूआत कर दी है इस योजना के अंतर्गत किसानो को उनकी फसल का बीमा करवाया जायेगा जिससे की भविष्य में उनकी फसल खराब होने पर सरकार द्वारा उनकी फसल का मुआवजा उनको सरकार द्वारा दिया जायेगा इस योजना के द्वारा देश में किसानो के उपर बढते संकट को रोका जा सकता है फसल का नुकसान होने पर सरकार द्वारा मुआवजा देने पर किसानो को आर्थिक तंगी से बचाया जा सकता है ।

PM Fasal Bima Yojana : क्या है

PM Fasal Bima Yojana : फसल बर्बाद होने पर सरकार दे रही है मुआवजा 31 जुलाई से पहले करें आवेदन

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की शुरूआत हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा चलाई गई एक योजना है इस योजना के अंतर्गत किसानो की फसलो का बीमा किया जाता है जैसा की आप जानते है की प्रदेश में किसानो की स्थिति क्या है मौसम की स्थिति के चलते देश में किसानो की फसल खराब हो जाती है जिससे किसानो को बहुत सारी समस्याओ का सामना करना पड्ता है । जिसके चलते किसानो को अपनी आजिविका चलाने में तक में परेशानी हो जाती है।

फसल के खराब होने के कारण किसानो को होने वाली परेशानी को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना की शुरुआत की है इस योजना के माध्यम से किसान भाई अपनी फसल का बीमा करवा सकते है जिससे की भविष्य में किसी कारण के चलते अगर उनकी फसल खराब हो जाती है तो किसानो को सरकार द्वारा मुआवजा राशी प्रदान की जायेगी। जिससे किसानो को आर्थिक परेशानीयो का सामना नही करना पडेगा।

Advertisement

PM Fasal Bima Yojana : के लाभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा इस योजना को शुरु करने का उद्देश्य देश में किसानो की स्थिति को मजबुत करना है दोस्तो खेती बाडी करना कोई आसान काम नही है और जब मौसम या सुखे का सामना किसानो को करना पडता है तो किसानो की फसले खराब हो जाती है जिससे किसानो को बहुत अधिक आर्थिक परेशानीयो का सामना करना पडता है जो की सही नही है किसानो को इस योजना के माध्यम से फसल के बर्बाद होने पर मुआवजे के रूप में लाभ राशि दी जाती है जिससे की देश में किसानो को आर्थिक परेशानियो का सामना ना करना पडे ।

  • इस योजना के द्वारा किसान अपनी फसल का बीमा करवा पायेगे जिससे उन्हे फसल के बर्बाद होने का डर नही होगा ।
  • प्राकृतिक आपदाओ के आने पर फसलो के नुकसान की भरपाई सरकार द्वारा की जायेगी।
  • फसलो का बीमा होने के बाद किसान मुआव्जे के हकदार बन जायेगे ।

इस योजना के तहत अब किसानो को व्यक्तिगत रूप से भी मुआवजा प्रदान किया जायेगा। अर्थात पहले किसानो को सामुहिक नुकसान का ही मुआवजा दिया जाता था किंतु अब किसानो को व्यक्तिगत रुप से हुए नुकसान का भी सरकार के द्वारा दिया जायेगा।

PM Fasal Bima Yojana : का उद्देश्य

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा इस प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की शुरूआत की गई है इस योजना को शुरु करने का प्रमुख उद्देश्य देश में किसानो की स्थिति को मजबुत बनाना है दोस्तो खेती बाडी करना कोई आसान काम नही है और हमारे देश के किसान भाईयो के द्वारा इस मुश्किल काम को किया जाता है खेती करने में वैसे ही बहुत परिश्रम करना पडता है और परिश्रम करने के बाद भी फसल को बचाना पडता है ।

Advertisement

किसानो को अपनी फसल की पैदावार को बढाने के लिए मानसुन पर निर्भर रहना पडता है जिसके चलते कई बार किसानो को प्राकृतिक आपदाओ का सामना करना पडता है जिसके चलते किसानो की फसल बर्बाद हो जाती है और इसके कारण किसानो को आर्थिक समस्या सहन करनी पड्ती है किसानो को इस प्रकार की समस्या का सामना ना करना पडे इसलिए सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है इस योजना को शुरु करने का मुख्य उद्देश्य यही है की किसानो को प्राकृतिक आपदाओ के कारण होने वाली परेशानीयो से राहत मिल सके ।

PM Fasal Bima Yojana : कहॉ कहॉ कर सकते है आवेदन

इस योजना के अंतर्गत जिन किसानो के पास किसान क्रेडिट कार्ड है उन किसानो का बीमा अपने आप बैंक के माध्यम से हो जाता है साथ ही साथ वे किसान जिन्होने किसी सरकारी बैंक से कर्ज ले रखा है उन किसानो की फसल का बीमा भी स्वतः ही हो जाता है ।

इसके अलावा आप प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भी आवेदन कर सकते है इसके अलावा किसान भाई जन सेवा केन्द्र पर जाकर भी इस योजना का लाभ उठा सकते है ।

इस योजना का लाभ किसान घर बैठे भी उठा सकते है इसके लिए किसान भाईयों को PMFBY AIDE एप के माध्यम से इस योजना के लिए आवेदन करना होगा।

PM Fasal Bima Yojana : के लिए दस्तावेज

  • राशन कार्ड
  • बैंक खाता (linked aadhar)
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पहचान पत्र
  • खेत का खसरा नम्बर
  • निवास प्रमाण पत्र
  • अगर खेत किराये पर हो तो खेत के मालिक के साथ इकरारनामा

PM Fasal Bima Yojana : बीमा राशि मिलने का आधार

इस योजना के तहत किसानो को दो प्रकार से बीमा की राशि मिलती है

  • प्राकृतिक आपदा के कारण पुरी फसल के बर्बाद होने पर बीमा राशि क्लेम की जायेगी।
  • औसत आधार पर फसल कम होने पर भी इस योजना के तहत सरकर मुआवजा राशि प्रदान की जायेगी।

PM Fasal Bima Yojana : Apply Online

  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की Official Website पर जायें।
  • Kisaan Corner पर जाये
  • अब मोबाइल नम्बर से लोग इन करे यदि आपका खाता नही है तो किसान अतिथि के रुप में लोग इन करे
  • अपनी सारी जानकारी दर्ज करे
  • सब करने के बाद सबमिट कर दे ।

PM Fasal Bima Yojana : के तहत कुछ महत्वपुर्ण जानकारी

  • Crop Insurance App के माध्यम से किसान अपनी बर्बाद हुई फसल की जानकारि दे सकता है।
  • बीमा कम्पनियो क टोल फ्रि नमबर पर कॉल कर सकता है
  • अपने नजदिकी फसल बीमा केन्द्र पर जाकर अपनी फसल के बर्बाद होने की सुचना दे सकता है
  • किसान को अपनी फसल के बर्बाद होने कि सुचना 72 घंटे के अंदर अंदर देनी होगी।

इस योजना के तह्त किसानो को खरिफ कि फसल के लिए 2 प्रतिशत, रबी की फसल के लिए 1.5 प्रतिशत , और बागबानी फसलो के लिए 5 प्रतिशत प्रिमियम देना होगा।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *