Advertisement

PM Kisan FPO Loan Yojana : सरकार दे रही है किसानो को 15 लाख रुपये तक का लोन , जल्दी आवेदन करें

Advertisement

PM Kisan FPO Loan Yojana : सरकार दे रही है किसानो को 15 लाख रुपये तक का लोन , जल्दी आवेदन करें , Government Yojana , PM Yojana , Latest Government Schemes , प्रधानमंत्री योजना , Latest Government News , Online Apply , How To Check Status

दोस्तो हाल ही में एक नई योजना की शुरूआत हुई है इस योजना का शुभारम्भ हमारे देश के प्रधानमन्त्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा किया गया है इस योजना का नाम है प्रधानमंत्री किसान एफ पी ओ लोन योजना । जैसा की आपको पता है की हमारे देश में किसानो की आर्थिक स्थिति कुछ ठीक नही है इसी समस्या को देखते हुए हमारे प्रधानमंत्री जी ने इस योजना का शुभारम्भ किया है । देश में किसानो की बढ्ती हुई समस्या को देखते हुए सरकार ने इस योजना की शुरूआत की है ।

Advertisement

योजना के जरिए सरकार देश के किसानो की सहायता करना चाहती है । इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानो को अपना ग्रुप बनाना पडता है । अर्थात इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानो को अपना एक संगठन बनाना प’डेगा कोई एक व्यक्ति इस योजना का लाभ नही ले सकता है । योजना का उद्देश्य किसानो को सरकार के द्वारा आर्थिक रूप से सहायता देना है ताकी वे अपना विकास कर सके ।

इस योजना के द्वारा देश के लाखो किसानो को सरकार के द्वारा आर्थिक रुप से सहायता प्राप्त होगी । योजना के माध्यम से देश का किसान आत्मनिर्भर बनेगा । किसानो को अपनी फसलो को बचाने के लिए कई मुश्किलो का सामना करना पडता है और किसान अपनी आवश्यकता के कई साधनो को नही खरीद पाता है किंतु अब सरकार द्वारा इस लोन की योजना से किसान भाई अपनी जरुरत की चीजो को आसानी से खरीद पायेगे और आत्मनिर्भर बनेगे।

PM Kisan FPO Loan Yojana : पीएम किसान एफ. पी. ओ. योजना क्या है ?

PM Kisan FPO Loan Yojana : सरकार दे रही है किसानो को 15 लाख रुपये तक का लोन , जल्दी आवेदन करें

देश के किसान भाईयो के लिए एक बडी खुशखबरी सामने आई है देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने देश में किसान भाईयो के लिए एक नई योजना की शुरूआत की है इस योजना का नाम है PM Kisan FPO Loan Yojana इस योजना के अंतर्गत देश के किसानो को आत्मनिर्भर बनाया जायेगा। इस योजना के अंतर्गत देश के किसानो को अपना खुद का एक संगठन बनाना होगा । योजना का लाभ लेने के लिए किसानो को कम से कम 11 लोगो का एक संगठन बनाना होगा । अर्थात किसानो को कम से कम 11 लोगो का अपनी एक खुद की संगठित कम्पनी बनानी होगी ।

Advertisement

11 लोगो की कम्पनी होने के बाद ही सरकार द्वारा किसानो को FPO योजना का लाभ दिया जायेगा । योजना के अनुसार इस योजना का लाभ वही किसान भाई उठा सकते है जो की किसी तरह कि संगठित कम्पनी के तह्त हो । योजना सबसे पहले 11 लोगो का संगठित ग्रुप को ही लोन की धनराशी देती है योजना में ग्रुप के सभी किसानो को इस योजना के तहत 15 लाख रुपये दिये जाते है जिसकी अवधि 3 साल तक होती है ।

हमारे देश में किसानो को आर्थिक परेशानियो का सामना करना पड्ता है मौसम की वजह से कई बार किसानो के पास अपनी फसल को बचाने के लिए उप्र्युक्त साधन नही उपलब्ध होते है जिससे किसान भाईयो को बहुत सी कठिनाईयो का सामना करना पडता है इसी के चलते इस योजना का गठन किया गया है । योजना के अनुसार इस योजना के माधयम से किसान अपनी जरुरत की आवश्यकता की सारी वस्तुओ को ले पायेगे तथा समय पर अपनी फसलो को बचा पायेगे ।

PM Kisan FPO Loan Yojana : के लाभ

प्रधानमंत्री द्वारा शुरु कि गई इस योजना के माधयम से किसान भाईयो को बहुत लाभ होने वाला है । योजना का लाभ लेने के लिए किसानो को अपना एक संगठन बनाना होगा । उसके बाद सरकार द्वारा इन किसानो को 15 लाख रुपये की धनराशि मुहित कराई जाती है इस राशी के जरीये किसान अपनी कृषि से सम्ब्न्धित अपनी जरुरत की सारी चीजो को आसानी से पा सकते है ।

Advertisement

योजना के अनुसार किसान समय समय पर अपनी आवश्यकता की चीजो को पाकर अपने व्यवसाय में बढोतरी भी कर सकते है। इस योजना के द्वारा किसानो को अपनी आवश्यकता के अनुसार चीजे मिल जायेगी तो किसान आत्मनिर्भर बनेगा । हमारे देश का लगभग 75 प्रतिशत भाग किसानो पर निर्भर है इसिलिए हमारे देश को किसानो की बहुत आवश्यकता है।

इस योजना का लाभ केवल हमारे किसान भाई ही उठा सकते है । योजना के अनुसार किसानो को अलग अलग क्षेत्र के अनुसार संगठन बनाना होगा तभी सरकार द्वारा इस योजना का लाभ दिया जायेगा । अगर किसान मैदानी इलाको में है है कम से कम 300 किसानो का संगठन होना चाहिए तभी सरकार द्वारा किसानो को इस योजना का लाभ दिया जायेगा । और यदि किसान पहाडी इलाको से सम्बन्ध रखता है तो कम से कम 100 किसानो का संगठन होना चाहिए तभी सरकार द्वारा इस योजना का लाभ दिया जायेगा । सरकार द्वारा इस योजना का लाभ 3 सालो के अंदर दिया जायेगा ।

PM Kisan FPO Loan Yojana : का उद्देश्य

देश में किसानो को देखते हुए इस योजना की शुरुआत की गई है योजना के द्वारा देश के किसानो को आर्थिक सहायता दी जायेगी जिससे देश में किसानो को एक नई दिशा मिलेगी । इस योजना को शुरु करने का सबसे प्रमुख उद्देश्य यह है की हमार देश में ज्यादातर आबादी कृषि पर ही निर्भर है । परन्तु हमारे देश में किसानो को बहुत सारी परेशानियो का समना करना पडता है जिससे किसानो को कृषि का उत्पादन करने में बहुत कठिनाई होती है

सरकार द्वारा इस योजना के माधयम से किसानो की परेशानियो को कम किया जायेगा । इस योजना के द्वारा किसान भाई किसी पर निर्भर ना रहकर आत्म निर्भर बनेगे । योजना के जरिये देश मे किसानो 15-15 लाख रुपये की धनराशि सरकार द्वारा दी जायेगी जिससे किसान अपनी आवश्यकता की सारी वस्तुए समय पर खरीद सकता है । और आत्म निर्भर रह स्कता है योजना के द्वारा हमारे देश में किसानो की आर्थिक स्थिति को बेहतर किया जायेगा ।

PM Kisan FPO Loan Yojana : पात्रता

  • आवेदक किसान होना चाहिए
  • वह किसी FPO का हिस्सा होना चाहिये
  • संगठन के पास खुद की खेती करने की जमीन होनी चाहिये
  • कम से कम 11 लोगो का संगठन होना चाहिये

PM Kisan FPO Loan Yojana : दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • जमीन की रजिस्ट्री
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता
  • फोटो
  • मोबाइल नम्बर

योजना के तह्त आबेदन करने के लिए आप विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाये।

Highlights

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *