Advertisement

PM Kisan Yojana KYC – अगर आप किसान हैं तो जरूर देखें – PM Kisan Breaking News

Advertisement

PM Kisan Yojana KYC – अगर आप किसान हैं तो जरूर देखें – PM Kisan Breaking News – Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana – प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में केवाईसी कैसे करें – पीएम किसान केवाईसी अपडेट ऑनलाइन

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में समय-समय पर अपडेट होते रहते हैं ताकि सही पात्र किसान तक लाभ पहुंचाया जा सके ऐसे में अब इस स्कीम के तहत सभी किसानों को 6000 रूपये सालाना पाने के लिए और आगे की सभी किस्तें पाने के लिए सरकार ने ई केवाईसी लागू कर दी हैं यानि अब सभी किसानों को अपने आवेदन में KYC करनी होगी तभी आपको आने वाली किस्तें मिल पायेगी तो इस आर्टिकल के माध्यम से जानेगें कि पीएम किसान सम्मान स्कीम में केवाईसी कैसे की जायेगी।

Advertisement

Diesel Anudan Yojana Bihar – अब मिलेगा किसानों को सस्ते में डीजल और डीजल के लिए मिल रहे हैं 600 रूपये

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Online Registration : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

PM Kisan Yojana E KYC

प्यारे किसान भाइयों अभी तक आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना में पहली से लेकर चौदहंवी किस्त मिल चुकी हैं अब आगे आने वाली किस्ते आपको तब मिल पायेगी जब आप केवाईसी कर लोगें क्योंकि बहुत से किसानों ने जो कि फर्जी हैं उन्होनें स्कीम के तहत आवेदन कर दिया हैं और फर्जीवाड़ा करके लाभ प्राप्त कर रहे हैं और अब सरकार ने फर्जी किसानों को पकड़ने के लिए केवाईसी सिस्टम लागू कर दिया हैं अब जो भी किसान फर्जी हैं वो पकड़ में आ जायेगें और उन्हें अब इस स्कीम से बाहर निकाल दिया जायेगा।

Advertisement

अगर आप सही और पात्र हैं तो आपको अपने आवेदन फॉर्म में केवाईसी करना जरूरी हैं ताकि आपको आने वाली सभी किस्तों का लाभ मिल सके।

PM Kisan Yojana KYC

PM Kisan Samman Nidhi Yojana me E-KYC Kaise Kare

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में केवाईसी करना बिल्कुल सरल हैं आप इसे कुछ मिनटों में ही अपने मोबाइल फोन से कर सकते हों बस इसके लिए आपके आधार कार्ड में आपका मोबाइल नम्बर जुड़ा हुआ होना चाहिए और आपका बैंक खाता भी मोबाइल नम्बर और आधार कार्ड से जुड़ा हुआ होना चाहिए।

  • केवाईसी करने के लिए सबसे पहले आपको PM-KISAN Portal पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने किसान पोर्टल का होम पेज ओपन हो जायेगा।
  • यहां आपको बहुत से ऑप्शन दिखाई देगें।
  • अब आपको Farmers Corner में जाना हैं और वहां आपको e-KYC लिखा हुआ दिखाई देगा।
  • आपको e-KYC पर क्लिक करना हैं।
PM Kisan Yojana E KYC

पीएम किसान योजना में ई-केवाईसी कैसे करें/PM Kisan Yojana KYC

अब आपके सामने फिर से एक नई विन्डो ओपन हो जायेगी। अब यहां आपसे आधार नम्बर पूछा जायेगा तो आपको अपना आधार नम्बर यहां डालना हैं और Search बटन पर क्लिक करना हैं।

Advertisement
केवाईसी कैसे करें पीएम किसान योजना

अब आपके सामने नया पेज ओपन होगा जहां आपको फिर से आधार कार्ड का नम्बर और आधार से जुड़ा हुआ मोबाइल नम्बर डालना हैं और Get Mobile OTP पर क्लिक करना हैं अब आपके मोबाइल पर ओटीपी आयेगा उस ओटीपी को डालना Submit बटन पर क्लिक करना हैं। जैसे ही आप सब्मिट करते हो तो आपके स्क्रीन पर मैसेज आ जायेगा KYC Registered Successfully.

तो दोस्तों इस प्रकार आप Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana में e-KYC कर सकते हों ज्यादा जानकारी के लिए सम्बन्धित विभाग की ऑफिशियल साइट पर जायें।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *