Advertisement

PM Pranam Yojana: अगर आप किसान हैं तो जरूर देखें – PM Kisan Breaking News

Advertisement

PM Pranam Yojana: अगर आप किसान हैं तो जरूर देखें – PM Kisan Breaking News, किसानों के लिए सरकार की नई योजना, PM Kisan Yojana Latest News, किसानों को मिली बड़ी राहत, पीएम प्रणाम योजना का लाभ कैसे ले, PM Pranam Scheme Online Form, How to Apply online Pranam Yojana, मोदी सरकार की नई योजना, Agriculture Scheme for Farmers, प्रमोशन ऑफ ऑल्टरनेटिव न्यूट्रियन्टस फॉर एग्रीकल्चर मैनेजमेंट स्कीम

किसानों को मिली बड़ी राहत

प्यारे किसान भाइयों जैसा कि आपको पता हैं कि हमारी देश की सरकार किसानों के आये दिन समय-समय पर बड़ी बड़ी कल्याणकारी योजनाऐं चलाती आ रही हैं ऐसे में ही केन्द्र सरकार ने अभी हाल ही में किसानों के लिए एक जबरदस्त स्कीम की शुरूआत की हैं जिसका नाम हैं पीएम प्रणाम योजना (PM Pranam Yojana) इस योजना के तहत केन्द्र सरकार ने लगभग 3 लाख 70 हजार करोड़ का रूपये का बजट भी निर्धारित किया हैं जिसका लाभ किसानों को दिया जायेगा।

Advertisement

क्या हैं पीएम प्रणाम योजना?

देश में ज्यादातर लोग कृर्षि पर ही निर्भर हैं और कृषि से ही देश के किसान अपनी रोजी रोटी चलाते आ रहे हैं और किसान हैं तो हम सभी हैं क्योंकि एक किसान ही हैं जो अपना खून पसीना बहाकर जमीन में अन्न उगाता हैं और वो ही अन्न हमारे पास भी आता हैं जिससे हमारा पेट भी भरता हैं इसलिए देश की जान हैं किसान।

इन सभी को मध्यनजर रखते हुये देश की सरकार किसान भाइयों के लिए विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाएं चलाती हैं, ऐसे में ही केन्द्र सरकार ने अभी हाल ही में किसानों के लिए पीएम प्रणाम योजना का चालू कर दिया हैं जिससे अब किसान रासायनिक उर्वरकों की जगह अब वैकल्पिक उर्वरकों का इस्तेमाल कर पायेगा जिससे उसे ज्यादा फायदा मिल सकेगा। इस योजना की घोषणा बजट 2023 में ही कर दी गई थी।

PM Pranam Yojana: अगर आप किसान हैं तो जरूर देखें - PM Kisan Breaking News

PM Pranam Yojana का उद्देश्य

मोदी सरकार ने किसानों की आय बढ़ाने के लिए इस योजना काे चालू किया हैं जिससे अब किसान भाई इस योजना का लाभ ले पायेगा। इस योजना का मैन उद्देश्य रासायनिक उर्वरकों के इस्तेमाल को कम करना हैं और उसकी वैकल्पिक उर्वरकों को बढ़ावा देना हैं जिससे अब किसान खेती बाड़ी करते समय अगर वैकल्पिक उर्वरक काम में लेगा तो वह ज्यादा पैदावार कर सकेगा और इससे किसान की आय भी बढ़ सकती हैं।

Advertisement

आय बढ़ने के साथ-साथ किसान को खेती करने में जो खर्चा आ रहा हैं उसमें भी उसे राहत की सांस मिलेगी क्योंकि इससे किसान की लागत भी कम हो जायेगी और फायदा ज्यादा होगा तो हुई ना यह एक काम की योजना।

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना
Mahila Loan Yojana – प्रधानमंत्री महिला लोन योजना – Loan Scheme for Ladies in India
आधार कार्ड से लोन कैसे ले
पीएम मत्‍स्‍य संपदा योजना क्‍या हैं व लाभ कैसे ले
PM मुद्रा योजना में कितने तरह के लोन मिलते हैं PMMY

पीएम प्रणाम योजना से होने वाला लाभ

PM प्रणाम योजना को कैबिनेट मंत्री ने बयान देते हुये कहा था कि जो राज्य रासायनिक उर्वरकों के उपयोग को कम करेगें केन्द्र सरकार उन्हें सहायता देगी।

  • PM Pranam Yojana का लाभ देश के सभी किसानों को दिया जायेगा।
  • स्कीम से जुड़े कुछ जागरूकता अभियान भी चलाये जायेगें जिसमें किसानों को बताया जाएगा कि किस तरह से केमिकल का इस्तेमाल कम किया जाना चाहिए ताकि फसल भी अच्छी हो और कोई नुकसान भी ना हो।
  • इस योजना से जब किसान अपने खेत में खेती बाड़ी करेगा तो किसान ओर सभी लोगों को केमिकल फ्री अनाज खाने के लिए मिलेगा जो कि स्वास्थ्य के लाभदायक होगें।
  • पीएम प्रणाम योजना से किसानों की आय में बहुत ज्यादा बढ़ोत्तरी हो जायेगी।
  • जब किसान खेती करेगा और उससे जो भी उगाता हैं उसकी मार्केटिंग सरकार के द्वारा भी की जायेगी।
  • इस योजना में अगले तीन सालो में सरकार के द्वारा लगभग 3.68 लाख करोड़ रूपये खर्च किए जायेगें।
  • यह रूपये राज्यों को सब्सिड़ी के तौर पर दिये जायेगें।

सबसे बड़ा फायदा जो अभी तक सरकार द्वारा किसानों को रासायनिक उर्वरक की खरीद पर हर साल जो सब्सिड़ी दे रही थी उसकी रकम बहुत बड़ी थी लेकिन अब वैकल्पिक उर्वरक के इस्तेमाल से सब्सिड़ी की राशि भी कम हो जायेगी जिससे देश पर भी भार कम होगा।

Advertisement

हमसे जुड़ने के लिए हमारे Telegram Channel को फोलो करें
किसानों की ताजा जानकारी के लिए Google News को फोलो करें

पीएम प्रणाम योजना हेतु दस्तावेज

तो चलिए अब PM Pranam Yojana Documents के बारे में भी जान लिया जायें।

  • इसके लिए आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए।
  • आपके पास स्थाई प्रमाण पत्र होना चाहिए जिसमें आपका पता हो।
  • मोबाइल नम्बर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

PM Pranam Yojana का आवेदन कैसे करें

प्यारे किसान भाइयों अगर आप भी पीएम प्रणाम योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको थोड़ा सा और इंतजार करना होगा क्योंकि सरकार ने अभी तक केवल इस योजना की घोषणा की हैं लेकिन अभी तक किसी भी प्रकार की ऑफिशियल साइट नहीं बनाई गई हैं। PM Pranam Yojana का लाभ लेने के लिए आवेदन ऑफलाइन स्वीकार किये जायेगें या फिर ऑनलाइन यह भी अभी तक निर्धारित नहीं किया गया हैं।

तो इस प्रकार आप पीएम प्रणाम योजना (PM Pranam Yojana) का लाभ आसानी से ले सकते हों ज्यादा जानकारी के लिए आपको सम्बन्धित विभाग की ऑफिशियल साइट पर जाना होगा या फिर आपको सम्बन्धित विभाग में सम्पर्क करना होगा क्योंकि आखिर फैसला भी सम्बन्धित विभाग का ही होगा।

Mera Bill Mera Adhikar Yojana – शुरू हुई नई योजना, मिलेगा नगद ईनाम, जाने कैसे पूरी जानकारी
PM आवास योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें – Pradhan Mantri Awas Yojana Apply Online Form 2023
PM उज्‍ज्‍वला योजना लिस्‍ट में नाम कैसे देखें
PM Kisan Yojana Ki 14 Kist: किसानों को हैं इंतजार 2000 रूपये की किस्त कब आयेगी, जाने पूरी जानकारी

FAQ of PM Pranam Yojana

पीएम प्रणाम योजना का लाभ किसे मिलेगा?
PM Pranam Yojana का लाभ देश के किसानों को मिलेगा।

PM Pranam Yojana कौनसे राज्य में चालू की गई हैं?
पीएम प्रणाम योजना केन्द्र सरकार ने चालू की हैं और आप चाहे देश के किसी भी राज्य में रहते हैं आप इस योजना का लाभ ले सकते हों।

पीएम प्रणाम योजना का उद्देश्य क्या हैं?
पीएम प्रणाम योजना का मैन उद्देश्य रासायनिक उर्वरक के इस्तेलाम को कम करना और वैकल्पिक उर्वरक को बढ़ावा देना हैं।

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *