Advertisement

PM Shree Yojana: प्रधानमंत्री स्कुल फॉर राइजिंग इंडिया,14500 Schools Upgrade

Advertisement

PM Shree Yojana: प्रधानमंत्री स्कुल फॉर राइजिंग इंडिया,14500 Schools Upgrade , प्रधानमंत्री श्री योजना , Latest Government Yojana, Government Schemes , PM Yojana , Latest News , MP Yojana, Latest Government News , PM Shree Yojana

दोस्तो हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा एक नई योजना की शुरुआत हुई है प्रधानमंत्री द्वारा इस योजना की शुरूआत 29 जुलाई 2023 को गई इस योजना का नाम है पीएम श्री योजना ।देश में चल रहे दो दिवसीय अखिल भारतीय शिक्षा समागम के दौरान प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई ।

Advertisement

हमारे देश में शिक्षा की व्यवस्था को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा इस योजना का आरम्भ किया गया है इस योजना के द्वारा देश के शिक्षा की व्यवस्था को आगे बढाया जायेगा। दोस्तो हमारे देश में शिक्षा की व्यवस्था इतनी अच्छी नही है जिसके कारण देश में सभी लोग शिक्षा के महत्व को अच्छे से नही जानते और लोग शिक्षा को लेके जागरुक नही है

देश के अंदर शिक्षा के इस महत्व को लाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने इस योजना का शुभारम्भ किया है जिससे कि देश में सभी लोग शिक्षा के महत्व को जान सके और शिक्षा के लिए जागरुक हो सके । देश में शिक्षा का अर्थ पता चलेगा तो देश का मानसिक रूप से विकास हो पायेगा।

What Is PM Shree Yojana: पीएम श्री योजना क्या है।

PM Shree Yojana: प्रधानमंत्री स्कुल फॉर राइजिंग इंडिया,14500 Schools Upgrade

हमारे देश में चल रहे दो दिवसीय अखिल भारतीय शिक्षा समागम 2023 का शुभारम्भ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा किया गया है इस यह समागम प्रगति मैदान में हो रहा है । इस समागम का शुभारम्भ 29 जुलाई 2023 को किया गया था । इस समागम का शुभारम्भ नई शिक्षा नीती 2020 की तीसरी वर्ष गॉठ के उत्सव के रूप में किया गया है।

Advertisement

इस समागम के शुभारम्भ के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा नई शिक्षा नीती के तह्त एक नई योजना का भी शुभारम्भ किया गया इस योजना का नाम है पीएम श्री योजना इस योजना की शुरूआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 29 जुलाई 2023 को की है। शिक्षा नीती के तीन वर्ष पुरे होने की खुशी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना की शूरूआत की है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना के तह्त देश की लगभग 6207 स्कुलो को इस योजना के अंदर शामिल किया है देश की 6207 सरकारी स्कुलो का विकास इस योजना के तह्त किया जायेगा। योजना की शुरूआत हो चुकी है इसके लिए सरकार ने पुरी तैयारी कर ली है । देश में इस योजना का लाभ सभी राज्यों को दिया जायेगा।

Objective Of PM Shree Yojana: पीएम श्री योजना के उद्देश्य

देश में 29 जुलाई 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा शुरू हुई PM Shree Yojana का प्रमुख उद्देश्य देश में शिक्षा के विकास को बढाना है । देश में शिक्षा के प्रति लोगो को जागरुक करना है जिससे देश का विकास हो सके और देश कि शिक्षा व्यवस्था को और भी बेहतर किया जा सके । इस योजना के माध्यम से देश में चल रहे सरकारी स्कुलो का विकास किया जायेगा ।

Advertisement

हमारे देश के अंदर चल रहे लगभग 14500 स्कुलो का विकास इस योजना के अंतर्गत किया जायेगा PM Shree Yojana योजना के जरिए देश के सभी पुराने स्कुलो को एक नया रूप मिलेगा जिससे की बच्चो की शिक्षा को एक नया रूप मिलेगा योजना के द्वारा देश की 14500 पुराने स्कुलो को नये तरिके से बनवाया जायेगा। जिससे बच्चो को शिक्षा ग्रहण करने के लिए नया मार्ग मिलेगा।

PM Shree Yojana के द्वारा देश के पुराने स्कुलो का नवनिमार्ण किया जायेगा । बच्चो को स्मार्ट शिक्षा देने के लिए इस योजना को शुरु किया गया है देश में शिक्षा जगत का विस्तार करना भी इस योजना का प्रमुख उद्देश्य है । इस योजना के तह्त राजस्थान में सर्वाधिक स्कुलो का चयन किया गया है ।

YojanaPM Shri Yojana
शुरूआत29 जुलाई 2023
अध्यक्षप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी
लाभ14,500 स्कुलों को
बजट27 हजार 360 करोड रुपये

Budget Of PM Shree Yojana: पीएम श्री योजना के लिए बजट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा शुरु की गई एक नई शिक्षा नीती 2020 के तह्त होने वाले समागम समारोह के दौरान एक नई योजना की शुरुआत की गई है । इस योजना की शुरुआत 29 जुलाई 2023 को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा की गई है । योजना के अंतर्गत देश में चल रही लगभग 14500 पुराने स्कुलो का नवनिर्माण किया जायेगा । इस योजना के लिए सरकार ने 27 हजार 360 करोड रुपये की धनराशि दी है ।

इस 27 हजार 360करोड रुपये की धनराशि से देश में चल रही 14500 पुराने स्कुलो का नवनिर्माण किया जायेगा । इस योजना के कारण देश में शिक्षा का एक नया विकास होगा जिससे देश में लाखो बच्चो का भविष्य बदलेगा। देश में लागु की गई इस योजना के माध्यम से पुराने स्कुलो का भी विकास होगा । देश में शिक्षा को स्मार्ट तरिके से बदला जायेगा।

पीएम श्री योजना की शुरुआत नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शिक्षा नीती के अंतर्गत जारी की गई है । योजना के लिए 27 हजार 360 करोड रुपये की अनुमानित धनराशी सरकार द्वारा प्रदान की गई है जिससे की इस योजना को चलाया जा सके { इस योजना के द्वारा देश में सभी स्कुलो का नवनिर्माण किया जायेगा। और देश में शिक्षा का एक नया विस्तार होगा।

अधिक जानकरी के लिए विभाग की ऑफिशियhttps://pib.gov.in/PressReleaseIframePage.aspx?PRID=1857409ल वेबसाइट पर जाये।

Highlights

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *