Advertisement

PM Vishwakarma Yojana- 2 लाख रुपए मिलेगा योजना का लाभ : प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल विकास योजना

Advertisement

PM Vishwakarma Yojana Kya Hai- 2 लाख रुपए मिलेगा योजना का लाभ: प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल विकास योजना , pm vishwakarma yojana, पीएम विश्वकर्मा, pm vishwakarma yojana kya hai, pm विश्वकर्मा योजना, `प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना, pm vishwakarma kaushal samman yojana, pm vishwakarma yojana 2023, pm vishwakarma kaushal vikas yojana, pradhan mantri vishwakarma yojana online apply, pradhan mantri vishwakarma kaushal samman (pm-vikas) scheme

दोस्तो प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 15 अगस्त 2023 स्वतंत्रता दिवस के समारोह के दौरान देश में एक नई योजना को शुरु करने की घोषणा की है इस योजना का नाम है प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल विकास योजना। इस योजना की घोषणा खुद प्रधानमंत्री द्वारा की गई है। इस योजना के द्वारा देश के लगभग 30 लाख लोगो को लाभ मिलेगा। इस योजना के द्वारा देश में बहुत सारे लोगो को अपना खुद का रोजगार खोलने में मदद मिलेगी। इस योजना को केंद्र सरकार ने मंजुरी दे दी है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने यह भी घोषणा कि है की इस योजना का शुभारम्भ विश्वकर्मा जयंती वाले दिन किया जायेगा।

Advertisement

PM Vishwakarma Yojana Kya Hai-प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना क्या है।

PM Vishwakarma Yojana Kya Hai- 2 लाख रुपए मिलेगा योजना का लाभ: प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल विकास योजना

हाल ही में देश के 77वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने एक नई योजना की घोषणा की है इस योजना का नाम है PM Vishwakarma Yojana । इस योजना की शुरुआत देश में विश्वकर्मा जयंती के दिन से की जायेगी। इस योजना के अंतर्गत देश के लगभग 30 लाख कारीगरों को लाभ प्राप्त होगा। योजना के अंतर्गत देश के युवाओ को कम ब्याज दरों पर ऋण उपलब्ध कराना ही सरकार का कार्य है। देश के कुशल कारीगर जिनको अपना खुद का रोजगार स्थापित करना है वे सभी लोग इस योजना के माध्यम से अपना खुद का रोजगार शुरु कर पायेगें।

योजना के अंतर्गत 5 सालो में देश में लगभग 13000 करोड रुपए खर्च किये जायेगे। जिससे की देश के युवाओ को अपने खुद का रोजगार स्थापित करने में अधिक परेशानियो का सामना ना करना पडा। इस योजना के माध्यम से देश के 30 लाख लोगो को सरकार के द्वारा बहुत ही कम ब्याज दर पर ऋण मिलेगा। इस योजना की ऑफिशियल शुरुआत 17 सितम्बर से की जायेगी।

Abua Awas Yojana Apply Online-अबुआ आवास योजना: झारखंड में होगा सबके पास 3 कमरों का घर

UP Free Smartphone Yojana – आवेदन कैसे करें यूपी फ्री टेबलेट स्मार्टफोन योजना

Free Smartphone Yojana Second List : 2nd List Relese-फ्री स्मार्टफोन योजना की दुसरी लिस्ट जारी

Advertisement

किन लोगो को मिलेगा लाभ

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल विकास योजना के अंतर्गत देश के लगभग 30 लाख लोगो को अपना खुद का रोजगार खोलने में सरकार द्वारा सहायता प्राप्त होगी। इस योजना के माध्यम से देश में लोगो की आर्थिक स्थिति में सुधार आयेगा। प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का लाभ लेने वाले लोगो में केंद्र सरकार ने कुछ विशेष लोगो की कैटेगरी बनाई है जिनमें लोहार, कुम्हार, धोबी, मिस्त्री, फुलो का काम करने वाले लोग, मछली पकडने का जाल बनाने वाले लोग, ताला चाबी बनाने वाले लोग, और मुर्ति बनाने वाले आदि लोग इस योजना का लाभ उठा पायेगें।

सरकार द्वारा शुरु की गई इस योजना के अंदर इस प्रकार से काफी सारे कैटेगरी के लोगो को सरकार के द्वारा लाभ प्राप्त होगा। इन लाभार्थीओ में बहुत प्रकार के कौशल से जुडे व्यक्ति हो सकते है। जो इस योजना का लाभ उठा पायेगें। इस योजना के तह्त सरकार द्वारा इस लोगो को कौशल विकास योजना के अंतर्गत सिखाया भी जायेगा। जिसमे इन लोगो को सरकार द्वारा 500 रुपये के हिसाब से रोजना स्टाईपेंड दिया जायेगा। सरकार द्वारा इन लोगो को अपने प्रोडक्ट बेचने में मदद भी की जायेगी।

कैसे-कैसे मिलेगा लाभ

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के तह्त देश में लगभग 30 लाख लोगो को लाभ मिलेगा। जिसके लिए सरकार ने 5 सालो में लगभग 13 हजार करोड रुपए की धनराशी खर्च होने का अनुमान लगाया है। इस योजना के तहत देश में लोगो को प्रथfis चरण में 1 लाख रुपए की धनराशि दी जायेगी। और इस धनराशि पर ब्याज की दर बहुत ही कम रखी जायेगी। बताया जा रहा है की ब्याज की रकम 5 फिसदी से ज्यादा नही होगी।

Advertisement

प्रथम चरण की राशी पुर्ण हो जाने पर सरकार दुसरे चरण में लोगो को 2 लाख रुपए तक कि धनराशि देगी । तथा इन लोगो को सरकार के द्वारा उपकरण खरीदने के लिए अलग से 15000 रुपए तक की आर्थिक सहायता भी दी जायेगी। साथ ही साथ सरकार द्वारा इन लोगो को इनके द्वारा बनाये गये सामान को मार्केट में सेल करवाने में भी सरकार इन लोगो की सहायता करेगी।

ज्यादा जानकारी के लिए विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जायें।

`प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजनाhttps://pib.gov.in
 किसानो को 15 लाख रुपये तक का लोनView Here
मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजनाView Here

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *