Advertisement

श्रम योगी मानधन योजना के तहत 3000 रुपये पेंशन मिल रहे है क्या आपको भी लेने है

Advertisement

श्रम योगी मानधन योजना के तहत 3000 रुपये पेंशन मिल रहे है क्या आपको भी लेने है, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना , मानधन योजना , PM Shram Yogi Maandhan Yojana, latest Government Yojana, Pension Yojana , PM Latest News, Sarkaari Yojana latest News

दोस्तो आपको बताना चाहता हु कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा इस योजना कि शुरुआत की गई है इस योजना को शुरु करने का उद्देश्य गरिब लोगो को बुढापे में पेंशन देना है ताकि उनकि आर्थिक स्थिति में सुधार आ सके और वे आच्छे से अपना जीवन यापन कर सके । दोस्तो इस योजना का लाभ लेने से बुढापे में उन्हे किसी और के उपर निर्भर नही रहना पडेगा‌ इस योजना की शुरूआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की है जिनका उद्देश्य लोगो को अपने बुढापे में किसी और के उपर निर्भर ना रहना पडे

Advertisement

इस योजना के तहत आने वाले लोगो में मुखय रूप से वृढ व्यक्ति शामिल है परंतु इस योजना में शामिल होने के लिए आप अभी से ही अपना नाम इस योजना के अंदर दे सकते है। ताकि समय पुर्ण होने के बाद आपकी पेंशन अपने आप हि चालु हो जाये।

श्रम योगी मानधन योजना क्या है

श्रम योगी मानधन योजना के तहत 3000 रुपये पेंशन मिल रहे है क्या आपको भी लेने है

श्रम योगी मानधन योजना एक एसी योजना है जिसके द्वारा आप अपनी 60 साल की आयु में 3000 रुपये तक कि पेंशन पा सकते है और इस पेंशन को पाने के लिए आपको किसी भी सरकारी संस्था में कार्यरत होने की आवश्यकता नही है। इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा की गई है जिसके अंतर्गत आर्थिक कमजोर वर्ग के लोगो को 60 वर्ष की आयु होने पर पेंशन देने कि नीती बनाने विचार इस योजना के अंदर किया गया है इस योजना के द्वारा लोगो के वृढ होने पर उनको किसी और के उपर निर्भर नही होन होगा । उनकी आर्थिक स्थिति को मजबुत करने के लिए इस योजना का गठन किया गया है।

Official Website

इस योजना के अंतर्गगत उन लोगो को लिया गया है जिन लोगो कि मासिक आय 15000 रुपये से आधिक नही है सिर्फ उन्ही लोगो को इस योजना का लाभ मिलेगा और इस योजना के अन्तर्गत इन लोगो को 60 वर्ष कि आयु पुर्ण होने पर 3000 रुपये कि मासिक पेंशन लागु की जायेगी।

Advertisement

श्रम योगी मानधन योजना का उद्देश्य

इस योजना का प्रमुख उद्देश्य लोगो को वृध्ढ होने पर उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार लाना है जिससे उन्हे किसी और के उपर निर्भर ना रहना पडे । और वे अपना जीवन सुखी से यापन कर सके । इस योजना के अंतर्गत व्यापारी और स्व रोजगार वाले व्यक्ति को सरकार द्वारा उसे खुद पर निर्भर बनाना है ।

श्रम योगी मानधन योजना के लिए पात्रता

  • आयु 40 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए
  • मासिक आय 15000 रुपये तक होनी चाहिए
  • वह किसी सरकारी संस्था से ना जुडा हो
  • किसी सरकारी पद पर कार्यरत ना हो
  • Income Tex Payer ना हो

श्रम योगी मानधन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • बचत खाता जन धन खाते का IFSC Code होना चाहिए
  • श्रम कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पहचान पत्र

इस योजना की अधिक जानकारी के लिए आप इस विभाग की Official Website पर जाकर देख सकते है।

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *