Advertisement

Unmarried Pansion Yojana: अब सरकार देगी अविवाहितो को 5000 रुपये पेंशन

Advertisement

Unmarried Pansion Yojana: अब सरकार देगी अविवाहितो को 5000 रुपये पेंशन, हरियाणा अविवाहिता पेंशन योजना, Unmarried Pansion Yojana Apply Online, हरियाणा पेंशन योजना, Latest Government Yojana, Yojana, अविवाहिता पेंशन योजना , Unmarried Pension Scheme

दोस्तो हरियाणा की सरकार ने अब अविवाहितो के लिए भी पेंशन देने के लिए योजना कि शुरुआत कर दी है। इस अंतर्गत उन लोगो को पेंशन का लाभ दिया जायेगा जिनका विवाह नही हुआ है। हरियाणा सरकार ने इस योजना कि शुरुआत कर दी है। सरकार इस योजना पर काम करने के लिए एक महिने के अंदर कदम उठायेगी।

Advertisement

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस योजना कि शुरुआत की है और जल्द ही इस योजना के उपर अपना फैसला लेगे। इस योजना के अंदर महिला और पुरुष दोनो को ही लाभ दिया जायेगा जिसमें उम्र सीमा 45 से 60 साल निर्धारित की गई है।

Unmarried Pansion Yojana: अब सरकार देगी अविवाहितो को 5000 रुपये पेंशन

Unmarried Pansion Yojana क्या है

दोस्तो Unmarried Pansion Yojana हरियाणा सरकार द्वारा चलाई गई एक नई योजना है जिसमे अविवाहितो के लिए सरकार ने पेंशन देने का विचार किया है। इस योजना का लाभ केवल अविवाहित लोग ही ले सकते है। इस योजना को सिर्फ हरियाणा राज्य के लिए चलाया है। अविवाहित लोगो में महिला और पुरष दोनो इस योजना का लाभ ले सकते है। इस योजना की शुरूआत जनसंवाद के दौरान एक 60साल के अविवाहित व्यक्ति की पेंशन के लिए की गई शिकायत के दौरान कि गई है।

Unmarried Pansion Yojana किन लोगो को मिलेगा लाभ

इस योजना के अंतर्गत सिर्फ उन्ही लोगो को लाभ मिलेगा जो लोग हरियाणा राज्य के अंतर्गत आते है । और वो लोग अविवाहित होने चाहिए। महिला और पुरुष दोनो इस योजना का लाभ उठा सकते है।

Advertisement

इस योजना में हरियाणा राज्य के लोगो को लाभ दिया जायेगा यह योजना हरियाणा राज्य के सभी लोगो के लिए है जिसका लाभ सब उठा सकते है। तथा जो व्यक्ति 1.80 लाख से ज्यादा जिसकी सलाना आय नही है वो ही इस योजना का लाभ ले सकते है।

Unmarried Pansion Yojana के लिए पात्रता

  • क्यक्ति हरियाणा राज्य का निवासी होना चाहिए।
  • व्यक्ति कि सालाना आय 1.80 लाख से ज्यादा नही होनी चाहिए।
  • उसकी उम्र 45 से 60 साल के बीच होनी चाहिए
  • व्यक्ति अविवाहित होना चाहिए
योजना का नामअविवाहित पेंशन योजना
पंजीकरण वर्ष2023
राज्यहरियाणा
लाभार्थी1.25 लाख
योजना का प्रकारपेंशन योजना
Launch date3 July 2023
आयु सीमा45 से 60 वर्ष
Official Websitepension.socialjusticehry.gov.in/

Join Telegram

Unmarried Pansion Yojana का उद्देश्य

इस योजना का प्रमुख उद्देश्य 45 से 60 वर्ष के अविवाहित महिला और पुरुषो को पेंशन देना है जिससे कि वे लोग आर्थिक रूप से सश्क्त हो सके। और स्व्यम के उपर आत्मनिर्भर हो सके जिससे कि उनको किसी अन्य के उपर निर्भर ना होना पडे और वे अपनी सहायता स्व्यम क्रर सके । पेंशन राशि क लाभ दे कर सरकार अविवाहित लोगो के जीवन को सुधारना चाह्ती है और य इस योजना के माध्यम से अपने जीवन कि आर्थिक सम्स्याओ का समाधान कर सके ।

Advertisement

Unmarried Pansion Yojana के तहत मिलने वाली राशि

इस योजना के तहत मिलने वाली राशि के बारे में अभी तक कोई स्पष्ट जानकारी नही दी गई है। पर बताया जा रहा है की हरियाणा सरकार ने बुधापा पेंशन योजना के तहत लोगो को3000 रुपये कि पेंशन दी है और शायद इस योजना के तहत भी इतनी ही राशी सरकार द्वारा दी जा सकती है। इस योजना कि शुरुआत लगभग एक महिने के अंदर की जा सकती है तकि जल्द से जल्द लोग इस योजना का लाभ उठा सके।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *