UP Ayushman Yojana: अब होगा निः शुल्क इलाज, प्रिमियम कि रकम देगी सरकार

UP Ayushman Yojana: अब होगा निः शुल्क इलाज प्रिमियम कि रकम देगी सरकार , Latest News, Latest Government Yojana, Lucknow News, Lucknow Latest Yojana, Ayushman Yojana, UP Ayushman Yojana, उत्तर प्रदेश आयुष्मान योजना, लखनऊ आयुष्मान योजना, योगी आदित्यनाथ New Yojana

UP Ayushman Yojana: दोस्तो आपको बताना चाहता हु की उत्तर प्रदेश की सरकार ने एक नई योजना की शुरूआत की है इस योजना का नाम है आयुष्मान योजना। इस योजना की शुरूआत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की है। इस योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश के खिलाडीयो को निःशुल्क इलाज की सुविधा दी जायेगी। साथ ही साथ खिलाडीयो के अलावा उनके परिवारजनो को भी इस सुविधा का लाभ दिया जायेगा।

Advertisement

उत्तर प्रदेश के खिलाडी इस योजना के तहत प्रत्येक वर्ष हर खिलाडी को 5 लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त मिलेगा। राज्य सरकार ने इस योजना के लिए पात्र खिलाडीयो की सुची बना रखी है। इस योजना का प्रमुख उद्देश्य खेल व युवा कल्याण के अधिकारो को आगे बढाना है। इस योजना के माध्यम से खिलाडीयो की आर्थिक स्थितियो में सुधार आयेगा । इस योजना कि सुविधा प्राप्त करने के लिए खिलाडीयो का आयुष्यमान कार्ड बनाया जायेगा।

UP Ayushman Yojana: अब होगा निः शुल्क इलाज, प्रिमियम कि रकम देगी सरकार

UP Ayushman Yojana: क्या है।

दोस्तो उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के खिलाडीयो के लिए एक नई योजना की शुरूआत की है जिसमे खिलाडीयो को निःशुल्क इलाज दिया जायेगा। इस योजना के माध्यम से सरकार खिलाडीयो की आर्थिक स्थिति में सुधार लाना चाहती है । साथ ही साथ खिलाडीयो के अलावा खिलाडीयो के परिवार के लोगो का इलाज भी सरकार द्वारा निःशुल्क किया जायेगा।

आयुष्मान योजना के द्वारा देश के लगभग 11 हज़ार खिलाडीयो का इलाज निःशुल्क किया जायेगा। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए खिलाडीयो का बीमा किया जायेगा । योजना के लिए सालाना बीमा 1102 रुपये का होगा । योजना के द्वारा सरकार ने 3100 अस्पतालो को सुची के अंदर रखा है। जिनमे खिलाडीयो को उपचार की सुविधा दी जायेगी।

Advertisement

UP Ayushman Yojana: के द्वारा मिलने वाले लाभ

इस योजना को उत्तर प्रदेश के खिलाडीयो के लिए शूरू किया गया है । इस योजना के द्वारा उत्तर प्रदेश के खिलाडीयो को निः शुल्क इलाज की सुविधा दी जायेगी। साथ में खिलाडीयो के परिवार के लोगो को भी निःशुल्क इलाज दिया जायेगा। इस योजना की शुरूआत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की है और इस योजना को मंजुरी दे दी है।

  • इस योजना के द्वारा उत्तर प्रदेश के सभी खिलाडीयो को निःशुल्क इलाज की सुविधा दी जायेगी ।
  • खिलाडीयो के परिवार जनो को भी निःशुल्क इलाज की सुविधा दी जायेगी।
  • 5 लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त में किया जायेगा।
  • इलाज के लिए सरकार द्वारा 3100 अस्पतालो कि सुविधा।
  • भर्ती होने से 7 दिन पहले तक की जॉचे निःशुल्क होगी।
  • भर्ती होने पर भोजन और उपचार की सुविधा दी जायेगी।
  • डिस्चार्ज होने के बाद 10 दिनो के बाद तक चेकअप की सुविधा दी जायेगी।
  • सभी दवाए निःशुल्क दी जायेगी।

UP Ayushman Yojana: का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश के खिलाडीयो को उचित प्रकार से सुविधाये उपलब्ध करना है। इस योजना के द्वारा गरीब खिलाडीयो को निःशुल्क उपचार की सुविधा मिलेगी जिससे उनके सर से बोझ कम होगा इस योजना के माध्यम से सरकार खिलाडीयो की आर्थिक स्थिति में सुधार लाना चाहती है जिससे खेल कुद में उनकी रुची बढे और भारत का खेल कुद संगठन मजबुत हो सके ।

उत्तर प्रदेश की सरकार ने इस योजना के द्वारा उत्तर प्रदेश के खिलाडीयो आगे बढ्ने की और प्रोत्साहन दिया है ।जिससे उनके उद्देश्य के बीच में रुकावट ना आए।सरकार् द्वारा इस योजना को जारी करने का उद्देश्य देश में खेल कुद के प्रति युवाओ को जागरूक करना है।जिससे देश में खेलो के प्रति युवाओ में मानसिक स्थिति बने और ज्यादा से ज्यादा युवा खेलो के प्रति अपनी रूची बनाए ।

Advertisement

UP Ayushman Yojana: के लिए पात्रता

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा इस योजना की शुरूआत की गई है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए खिलाडी को स्व्यम का आयुष्मान कार्ड बनवाना होगा। साथ ही किन किन प्रकार के खिलाडीयो के लिए इस योजना का निर्माण किया गया है इसके लिए पात्र युवा खिलाडीयो को इस योजना का लाभ मिलेगा।

  • खेल विभाग के अंतर्गत प्रशिखण शिविर में पंजीकृत खिलाडी
  • आवासीय छात्रावास के तहत पंजीकृत खिलाडी
  • स्पोर्ट्स कॉलेजो में पंजीकृत खिलाडी

UP Ayushman Yojana: की विशेषताये

आयुष्मान योजना के अंतर्गत आने वाले खिलाडीयो में मुख्य रूप से खेल विभाग के अंतर्गत प्र्शिखण शिविर में आने वाले आवासीय छात्रावास के तह्त पंजीकृत खिलाडी और स्पोर्ट्स कॉलेजो में पंजीकृत खिलाडी को हि इस योजना का लाभ दिया जायेगा। इस योजना का लाभ उत्तर प्र्देश के करीब 11 हज़ार युवा खिलाडियो को मिलेगा इस्के लिए सरकार ने विषेश रूप से इस योजना का निर्माण किया है ।

कैशलेस इलाज़ के लिए जल्द ही खिलाडीयो का आयुष्मान कार्ड बनवाया जायेगा । खेल कुद व युवा कल्याण के मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने इस योजना के दौरान बताया है की इस योजना के अंतर्गत आने वाले खिलाडीयो का सालाना बीमा 1102 रुपये में किया जायेगा तथा इस राशि को खेल विभाग जमा करेगा।

आयुष्मान भारत योजना की नोडल एजेंसी State Agency For Comprehensive Health And Integrative Servicese ( SACHIS) को खिलाडीयो को पुर्ण Data देगा । Data आयुष्मान योजना में आते ही खिलाडी इस योजना का लाभ उठा सकेगे

और आधिक जानकारी के लिए आप विभाग की Official Website पर जाकर देखे।

Advertisement

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top