Advertisement

UPI Wrong Transaction Complaint Online – गलत खाते में पैसे भेज दिये वापस कैसे ले

Advertisement

UPI Wrong Transaction Complaint Online – गलत खाते में पैसे भेज दिये वापस कैसे ले – How can I complain to Bhim upi – How can I Complain to SBI UPI Transaction – UPI Transaction Complaint Number – यूपीआई पेमेन्ट वापस कैसे ले – गलत खाते में पैसे चले गये तो क्या करें – रूपये वापस कैसे ले – UPI complaint kaise kare in hindi

जैसा कि दोस्तों आपको पता ही हैं कि आज ऑनलाइन का जमाना हैं और सभी काम ऑनलाइन होने लग गये हैं। आज हमारा भारत पूरा डिजीटल हो गया हैं लेकिन जब से यूपीआई (Unified payments Interface) हमारे सभी काम आसान हैं अब हमें रूपये पैसे अपनी जेब में लेकर नहीं घूमने पड़ते हैं चाहे वो पेट्रोल भरवाना हैं, सब्जी खरीदनी हो, या फिर एक रिक्शे वाले को पेमेन्ट करना हो सभी Transaction हम UPI से कर सकते हैं, हुऐ ना सभी काम आसान ना ही पैसे चोरी का खतरा और ना ही पैसे खोने का डर।

Advertisement

हम एक ही जगह पर बैठे-बैठे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को Phone Pe, Paytm, Google Pay, Bhim UPI या Amazon Pay से रूपये आसानी से भेज सकते हैं।

Where Can I Complaint about UPI Transactions

लेकिन ऑनलाइन ने जितने काम आसान कर दिये उतनी ही मुश्किल कई बार आ जाती हैं। मान लो कि हम अपने किसी दोस्तों को पैसे भेज रहे हैं और गलती से अगर वो किसी दूसरे नम्बर या किसी दूसरे के बैंक खाते में ट्रांसफर हो जाते हैं तो ऐसे में हमें बहुत सी दिक्कतों का सामना करना पड़ता। हमें बैंक के चक्कर लगाने होते हैं लेकिन बैंक की तरफ से भी ज्यादातर कोई रेस्पोन्स नहीं मिलता हैं और अगर बैंक सरकारी हो तो कहना ही क्या।

तो ऐसे में सरकार ने ऑनलाइन पोर्टल बनाया हुआ हैं अब जब भी आपके पैसे गलती से किसी दूसरे खाते में ट्रांसफर हो जाते हैं तो आपको अब टेंशन लेने की जरूरत नहीं हैं अब ऑनलाइन ही इसकी शिकायत कर सकते हों और अपना पैसा वापस ले सकते हों।

Advertisement
UPI Wrong Transaction Complaint Online - गलत खाते में पैसे भेज दिये वापस कैसे ले
UPI Wrong Transaction Complaint

UPI कितने प्रकार के होते हैं?

दोस्तों आज के जमाने में बहुत सी कम्पनियों ने यूपीआई चालू कर दिया हैं और सभी यूपीआई की एप्लीकेशन प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर पर उपलब्ध हैं। जिनमें से हम आपको कुछ फेमस यानि जो बहुत ज्यादा काम में आने वाली यूपीआई फेसिलिटी हैं उनके नाम बता रहे हैं।

  • फोन पे (Phone Pe)
  • गूगल पे (Google Pe)
  • पेटीम (Paytm)
  • अमेजन पे (Amazon Pay)
  • व्हाटसप यूपीआई (Whats up UPI)
  • भीम यूपीआई (Bhim UPI)

इन सभी सर्विसों को आप यूज में लेकर अपने मिलने वाले दोस्तों और रिश्तेदारों या फिर ऑनलाइन खरीददारी करते समय और बाजार से समान खरीदते वक्त पैसे ऑनलाइन ट्रांसफर कर सकते हों।

गलत खाते में पैसे भेज चले जाये तो क्या करे?/UPI Wrong Transaction Complaint

जब हम समान खरीदते समय किसी या फिर अपने मिलने वाले दोस्तों या रिश्तेदारों को Online UPI की मदद से पेमेन्ट करते हैं तो पेमेन्ट तुरन्त सक्सेसफल हो जाता हैं और बहुत सी बार पेमेन्ट हमारे खाते से तो कट जाता हैं लेकिन उस व्यक्ति के पास नहीं पहुंचता हैं लेकिन ऐसे केस में या तो पैसा हमें वापस हमारे खाते में मिल जाता हैं या फिर कुछ समय बाद जिसको हमने पैसा भेजा हैं उसके पास चला जाता हैं इसमें कोई भी समस्या नहीं हैं।

Advertisement

लेकिन कई बार ऐसा भी होता हैं कि हम गलती से किसी दूसरे के खाते में यूपीआई की मदद से भेज देते हैं अब क्या करें या तो उस व्यक्ति को फोन करें जिसके खाते में पैसा गया हैं लेकिन इससे कोई रेस्पोन्स नहीं आता हैं। तो ऐसे में सरकार ने ऑनलाइन पोर्टल बनाया हुआ हैं आप इस पोर्टल पर जाकर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हों जिसका तरीका हमने आपको नीचे बताया हुआ हैं।

UPI Wrong Transaction Complaint Online

गलत पैसे चले जाने के बाद अब आपको टेंशन लेते की जरूरत नहीं हैं आपको सावधानी से ऑनलाइन इसकी कम्पलेन दर्ज करनी हैं। UPI Wrong Transaction Complaint Online दर्ज करने के लिए सबसे पहले आपको www.npci.org.in की ऑफिशियल साइट पर जाना हैं।

  • अब आपके सामने NPCI का होम पेज ओपन हो जायेगा।
  • यहां आपको सबसे पहले मेन्यू बार में जाना हैं और Get in Touch पर क्लिक करना हैं।
  • उसके बाद आपके सामने तीन ऑप्शन आयेगें जिसमें से आपको UPI Complaint पर क्लिक करना हैं।
UPI Wrong Transaction Complaint Online
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा।
  • यहां आपको Complaint वाले कॉलम में सबसे उपर वाले ऑप्शन Transaction पर क्लिक करना हैं।
UPI Wrong Transaction Complaint Online in hindi

Wrong UPI Transaction Phonepe, Paytm, Google Pe Complaint

अब आपके सामने UPI Wrong Transaction Complaint वाला फॉर्म ओपन जायेगा।

  • जिसमें से सबसे पहले आपको Name of Transaction पर क्लिक करना हैं इसमें आपको दो ऑप्शन मिलेगें Person to Person और Person to Marchant आपका जो भी उसे सलेक्ट करें। (person to person का मतलब हैं यार दोस्त या रिश्तेदार आपस में पैसे भेजते हैं और Marchant का मतलब हैं किसी दुकानदार को पेमेन्ट करना)
  • उसके बाद आपको Issue Type पर क्लिक करके Incorrectly Transferred to another Account को सलेक्ट करना हैं।
  • अब आपको ट्रांसजैक्शन के बारे में कुछ कमेन्ट टाइप करनी हैं।
  • उसके बाद अगले वाले कॉलम में आपको Transaction ID टाइप करना हैं।
  • अब अपनी बैंक को सलेक्ट करें जो भी बैंक आपके UPI से कनेक्ट हैं उसे।
  • अगले वाले कॉलम में आपको Virtual Payment Address टाइप करना हैं।
  • कितने रूपये ट्रांसफर किये थे उसे टाइप करें।
  • पैसे ट्रांसफर करने की तारीख लिखें।
  • ईमेल हो तो उसे लिख दे।
  • जिस यूपीआई पर पैसे भेजे हैं उसका मोबाइल नम्बर यहां डाले।
  • उसके बाद आपको अपने बैंक के स्टेटमेन्ट काे अपलोड़ करना हैं जिसमें यह शो होना चाहिए कि आपने पैसे भेजे हैं।
  • सबसे लॉस्ट में Submit बटन पर क्लिक करना हैं।
Wrong UPI Transaction Phonepe, Paytm, Google Pe Complaint

अब आपकी कम्पलेन दर्ज हो चुकी हैं सरकार द्वारा जल्द ही आपकी समस्या का निवारण किया जायेगा। जिसकी सूचना आपको आपके मोबाइल नम्बर या ईमेल आईडी पर मिल जायेगी।

तो इस प्रकार आप गलत यूपीआई या गलत बैंक में पैसे ट्रांसफर होने पर अपनी यूपीआई की शिकायत दर्ज कर सकते हों। ज्यादा जानकारी के लिए सम्बन्धित विभाग की ऑफिशियल साइट पर जायें या फिर अपनी बैंक में सम्पर्क करें। हमने सिर्फ आपको तरीका बताने की कोशिश की हैं अगर आप भी ऑनलाइन यूपीआई कम्पलेन दर्ज कर रहे हैं तो इसका अन्तिम फैसला सम्बन्धित विभाग का ही होगा।

यह भी पढ़े

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *