Advertisement

Vishwakarma Kamgar Kalyan Yojana: अब मिल सकेगा सरकार के द्वारा स्वरोजगार करने का मौका

Advertisement

Vishwakarma Kamgar Kalyan Yojana: अब मिल सकेगा सरकार के द्वारा स्वरोजगार करने का मौका, विश्वकर्मा कामगार योजना, राजस्थान योजना, सरकारी योजना, विश्वकर्मा कामगार योजना के लाभ, Vishwakarma kamgar Kalyan Yajana Benefits In Hindi, Sarkaari Yojana in Hindi

Vishwakarma Kamgar Kalyan Yojana: दोस्तो राजस्थान की सरकार ने राजस्थान के लोगो के लिए एक नई योजना की शुरूआत की है जिससे राजस्थान के लोगो को अपना खुद का रोजगार करने में मदद मिलेगी। जिस योजना का नाम है विश्वकर्मा कामगार कल्याण योजना । इस योजना के माध्यम से सरकार राजस्थान में युवाओ को नये रोजगार उपलब्ध करवा रही है। और युवाओ को खुद के रोजगार खोलने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है। इस योजना की घोषणा राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट के दौरान कि थी। इस योजना के द्वारा लाखो लोगो को खुद के रोजगार करने का मौका मिलेगा। ओर इसके लिए अनुदान राशि सरकार द्वारा दी जायेगी।

Advertisement

Vishwakarma Kamgar Kalyan Yojana: क्या है

Vishwakarma Kamgar Kalyan Yojana: यह योजना राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के द्वारा चलाई जा रही है जिसमें राजस्थान के युवाओ को स्व्यम का रोजगार खोलने के लिए प्रोत्साहन दिया जायेगा। इस योजना के माध्यम से युवाओ में अपना खुद का रोजगार खोलने की इच्छा को बद्दाना है। जिससे लोगो में खुद का स्वरोजगार करने की इच्छा बद्व्ने के साथ साथ ओर लोगो को रोजगार मिले और बेरोजगारी कम हो । मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस योजना कि घोषणा बजट के दौरान कि थी। इस योजना के अंर्तगत लोगो को उनकि अपनी इच्छा से उनका छोटा मोटा काम करने में आसानी होगी।

Vishwakarma Kamgar Kalyan Yojana: अब मिल सकेगा सरकार के द्वारा स्वरोजगार करने का मौका

Vishwakarma Kamgar Kalyan Yojana: के द्वारा मिलने वाले लाभ

इस योजना के द्वारा सरकार लोगो को उनको खुद का रोजगार खोलने में मदद करेगी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने yojana के प्रारुप को मंजुरी दे दी है।

इस योजना के अंतर्गत सरकार 1लाख लोगो को रोजगार खोलने में मदद करेगी। इस योजना में सरकार अलग अलग वर्ग के 1 लाख लोगो को रोजगार देने के लिए उचित प्रकार के उपकरण जैसे सिलाई मशीन आदि को खरीदने के लिए सरकार 5 -5 हज़ार रुपये देगी। और भी अन्य उपकरण और मशीनो के लिए भी सरकार उचित प्रकार से ऋण उपलब्ध करवायेगी। तथा आर्थिक सहायता देगी। इस योजना के तहत काम करने वाले लोगो को राष्ट्रिय स्तर पर अपनी वस्तुओ को प्रदशनी लगाने पर सरकार द्वारा 10000रुपये की राशी प्रदान की जायेगी।

Advertisement

Vishwakarma Kamgar Kalyan Yojana के अंतर्गत आने वाले रोजगार

विश्वकर्मा कामगार कल्याण योजना की शुरूआत करने कि घोषणा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 2023-24 में कर दी है इस योजना के अंदर आने वाले रोजगार निम्न है।

इस योजना में मुख्य रूप से शिल्प कला के अंदर आने वाले उद्योग, Barbers Shop, इस योजना के अंदर राजस्थान विमुक्त घुमंतु तथा अर्ध घुमंतु लोगो के लिए रोजगार, इस श्रेणी के अंदर आने वाले लोगो के लिए स्वरोजगार प्रदान करना ही इस योजना का प्रमुख लख्य है इस योजना के अंदर मुख्य रूप से हस्त शिल्प कला तथा मुख्य रुप से राजस्थानी कलाओ के लिए रोजगार इस योजना में आते है।

इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक इस योजना को Online माध्यम से आवेदन कर सकता है इसके लिये आपको विभाग की Official Website , labour.rajasthan.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा।

Advertisement

Vishwakarma Kamgar Kalyan Yojana के अंतर्गत काम कर सकने वाले लोगो कि सुची

  • हलवाई
  • दर्जी
  • मोची
  • नाई
  • सुनार
  • खाती
  • लोहार
  • कुम्हार
  • आंशिक वर्ग की महिलाये
  • हस्त शिल्प कारीगर
  • अन्य

Jio Bharat Mobile Phone: जिओ ने लॉन्च किया मात्र 900 रूपमें का 4g मोबाइल फोन

Vishwakarma Kamgar Kalyan Yojana में आवेदन करने के लिए पात्रता

  • आवेदंकर्ता राजस्थान का मुल निवासी होना चाहिए
  • उसकी आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए
  • आवेदनकर्ता अल्प आय वर्ग का होना चाहिए
  • रोजगार के अंतर्गत आने वाले रोजगार व्यक्ति को आने चाहिए।

इस योजना की घोषणा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के द्वारा बजट पेश करने के दौरान कर दी गई है लेकिन इस योजना में आवेदन करने की तारिख अभी तक निर्धारित नही की गई है और अधिक जानकारी के लिए आप विभाग कि Official Website पर जाये।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *