Advertisement

Kisan Nyay Yojana 2 Kist : 9000 रुपए बीघा मिलेगा किसानों को, 24 लाख लोगो को मिलेगी किसान न्याय योजना की दुसरी किस्त

Advertisement

Kisan Nyay Yojana 2 Kist : 9000 रुपए बीघा मिलेगा किसानों को, 24 लाख लोगो को मिलेगी किसान न्याय योजना की दुसरी किस्त, kisan nyay yojana 2023, किसान न्याय योजना लिस्ट, किसान न्याय योजना पहली किस्त 2023, kisan nyay yojana kya hai, किसान न्याय योजना छत्तीसगढ़, किसान न्याय योजना चौथी किस्त 2023, kisan nyay yojana 3rd kist, rajiv gandhi kisan nyay yojana 2023, rajiv gandhi kisan nyay yojana 2023 list, kisan samman yojana benefit, latest kisan yojana, pm kisan.gov.in beneficiary status, पीएम किसान सम्मान निधि चेक मोबाइल नंबर

Kisan Nyay Yojana 2 Kist : हाल ही में छत्तीसगढ सरकार ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना की दुसरी किस्त जारी करने के आदेश दे दिये है। इस योजना के तहत छत्तीसगढ के 24 लाख किसान भाईयों के खातों में सरकार के द्वारा दुसरी किस्त की राशी डाली जायेगी। इस योजना के तह्त छत्तीसगढ के मुख्यमंत्री श्री भुपेश बघेल ने इस योजना के तह्त किसानो और मजदुरो के लिए दुसरी किस्त देने की राशि को जारी कर दिया है। Kisan Nyay Yojana 2 Kist के तह्त इस राशी को राजीव गांधी जयंती के दिन ट्रांसफर किया जायेगा। पुरा छत्तीसगढ राज्य इस दिन को सद्भावना दिवस के रुप में मनायेगा।

Advertisement

किसान न्याय योजना क्या है-Kisan Nyay Yojana 2 Kist

Kisan Nyay Yojana Ki 2nd Kist जारी, 24 लाख लोगो को मिलेगी दुसरी किस्त: Kisan Nyay Yojana
Kisan Nyay Yojana 2 Kist

छत्तीसगढ के लोगो के लिए वहाँ के मुख्यमंत्री श्री भुपेश बघेल ने किसानो और मजदुरों के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है। इस योजना की शुरुआत 21 मई 2020 को की गई थी। राज्य सरकार ने 5700 करोड रुपए की धनराशी लगाकर इस योजना की शुरुआत की है। इस योजना का लाभ छत्तीसगढ के किसानों और वहाँ के मजदुरों को दिया जाएगा। इस योजना का प्रमुख उद्देश्य छत्तीसगढ राज्य में कृषि का विकास करना है। इस योजना के तह्त राज्य सरकार के द्वारा 19 लाख किसानो और 5 लाख भुमिहीन मजदुरो जो दुसरो की जमीन पर खेती कर रहे है इन्हे इस योजना का लाभ दिया जायेगा।

इस योजना के अंतर्गत किसानो और मजदुरो को खेती करने और और अपनी खेती का विस्तार करने के लिए सरकार द्वारा सहायता राशी दी जाती है। सरकार द्वारा 5750 करोड रुपए की धनराशि किसानो और मजदुरो के खातों में चार किस्तों में ट्रांसफर की जायेगी। इस योजना के अंतर्गत पहली किस्त की राशी 17 अक्टुबर 2022 को किसानो के खातों में भेज दी गई थी। और अब सरकार किसानो और मजदुरो के खातो में दुसरी किस्त की राशि भेजने की तैयारी कर रही है।

Kisan Nyay Yojana Ka Uddeshya- किसान न्याय योजना का उद्देश्य

छत्तीसगढ के किसानो और मजदुरों के लिए छत्तीसगढ के मुख्यमंत्री श्री भुपेश बघेल के द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना का प्रमुख उद्देश्य छत्तीसगढ राज्य में किसानो के द्वारा खेती बाडि का विस्तार कर के देश में किसानो की छवी को उभारना है। योजना के द्वारा किसानो की आर्थिक स्थिति को भी अच्छा बनाने का प्र्यास सरकार द्वारा किया गया है। इस योजना की शुरुआत छत्तीसगढ राज्य के किसानो को लाभ देने के लिए ही की गई है।

Advertisement

गाय भैंस का बीमा कैसे करवाये – Pashudhan Bheema Yojana का लाभ कैसे ले

PM Kisan Yojana KYC – अगर आप किसान हैं तो जरूर देखें – PM Kisan Breaking News

PM Kisan Yojana 3000 rs Kist – पीएम किसान योजना में अब 3000 रूपये किस्त दी जायेगी

इस योजना के द्वारा सरकार किसानो की एक मुल सुची भी तैयार करेगी। योजना में किसानो को पंजीकरण करना होगा । जिससे की सरकार को राज्य के किसानो की मुल सुची प्राप्त होगी। योजना के द्वारा किसानो को सिर्फ एक बार ही पंजीकरण करना होगा। और इस एक बार के पंजीकरण करने के बाद किसानो को सभी योजनाओ का लाभ बिना पंजीकरण किये ही मिल जायेगा। योजना के द्वारा किसानो कि आर्थिक स्थिति में भी परिवर्तन आयेगा।

24 लाख लोगो को मिलेगी: Kisan Nyay Yojana 2 Kist

किसान न्याय योजना के तह्त सरकार पहली किस्त में 1745 करोड रुपए की धनराशी सरकार द्वारा किसानो के खातो में भेजी जा चुकी है इस पहली किस्त को सरकार ने 19 लाख किसानो में वितरण किया था। इस धनराशि का वितरण सरकार द्वारा 21 मई 2020 को किया गया था। और अब सरकार द्वारा इन सभी लोगो को योजना की दुसरी किस्त का लाभ मिलेगा। योजना के तहत जिन जिन लोगो ने इस योजना के तह्त पहली किस्त का लाभ लिया है उन्हे सरकार राजीव गांधी जयंती के दिन इस योजना की दुसरी किस्त का लाभ मिलेग।

Advertisement

सरकार की गणना के मुताबीक इस बार छत्तीसगढ के किसानो में लगभग 24.30 लाख किसानो के अपनी खेती का विस्तार किया है। इन सभी किसानो को सरकार के द्वारा 9000 रुपए प्रति बीघा सरकार के द्वारा दुसरी किस्त के रुप में दिये जायेगे। और किसानो को 1810 करोड रुपए की धनराशी को दुसरी किस्त के रुप में किसानो में वितरण करेंगे। साथ ही साथ सरकार राजीव गांधी भुमिहीन कृषि मजदुर न्याय योजना के तह्त 168.60 करोड रुपए की धनराशी मजदुरो के खातो में ट्रांसफर करेंगे।

अधिक जानकारी के लिए विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जायें।

Kisan Nyay Yojana 2 Kisthttps://rgkny.cg.nic.in/
PM Kisan Yojana Ki 14 KistView Here
एम किसान योजनाView Here
मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजनाView Here

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *