Advertisement

RTE Admission Ke Liye Income Certificate Form PDF Download – आरटीई आय प्रमाण पत्र डाउनलोड 2023

Advertisement

RTE Admission Ke Liye Income Certificate Form PDF Download, RTE income certificate form pdf 2022-23, Income certificate form for RTE Rajasthan pdf, documents required for RTE admission in Rajasthan, आय प्रमाण पत्र, आय घोषणा प्रमाण पत्र, Income Ghoshna Certificate

जो मां-बाप गरीब गरीब हैं और छोटो मोटा काम-धन्धा करके अपने परिवार का गुजारा यानि पालन पोषण कर रहे हैं ऐसे में ये परिवार अपने बच्चों को या तो पढ़ाई से वंछित कर देते हैं या फिर किसी सरकारी स्कूल में डाल देते हैं। लेकिन मां बाप की इच्छा होती हैं कि वो भी अपने बच्चों को इंग्लिश मीडियम स्कूल में पढ़ाये ताकि बच्चें का भविष्य अच्छा हो सके। तो ऐसे में सरकार ने आरटीई के तहत एडमिशन (RTE Admission) चालू कर दिये हैं अब गरीब और दुर्बल वर्ग मां बाप भी अपने बच्चों को प्राईवेट स्कूलों में पढ़ा पायेगें वो भी बिल्कुल फ्री में जिसके लिए आपको आय प्रमाण पत्र की जरूरत होगी।

Advertisement

RTE Education 2023

सरकार के द्वारा गरीब और दुर्बल वर्ग के बच्चों के लिए आरटीई के तहत एजुकेशन शुरू की हुई हैं और ऐसे परिवार जो इस श्रेणी में आते हैं वो अपने बच्चों को RTE के तहत प्राईवेट स्कूलों में फ्री में एडमिशन दिलवा सकते हैं। आपको बता दे कि आपका बच्चा प्राईवेट स्कूल में कक्षा नर्सरी से लेकर 8 वीं तक निशुल्क शिक्षा प्राप्त कर सकता हैं यानि अब आपको आंठवी क्लास तक प्राईवेट स्कूलों को किसी भी प्रकार फीस नहीं देनी होगी। सरकार का यही उद्देश्य हैं कि सभी वर्गो के चाहे वह गरीब हो दुर्बल हो या फिर BPL परिवार के बच्चें हो वो सभी अब प्राईवेट स्कूलों में फ्री में एडमिशन ले सकते हैं और पढ़ाई कर सकते हैं।

RTE Admission Ke Liye Income Certificate Form PDF Download - आरटीई आय प्रमाण पत्र डाउनलोड 2023

प्राईवेट स्कूल को पैसा कौन देगा?

अगर आप भी अपने बच्चें को RTE के तहत प्राईवेट स्कूलों में एडमिशन दिलवाना चाहते हैं तो आपके मन में एक सवाल जरूर आ रहा होगा कि हमारा बच्चा तो फ्री में पढ़ रहा हैं लेकिन इसकी फीस का क्या हैं कहा से आयेगी स्कूलों को कौन देगा। तो आपको इसके बारे में टेंशन लेने की जरूरत नहीं हैं क्योंकि सरकार ने सभी स्कूलों को 25% प्रतिशत सीट RTE के तहत पढाने के लिए नियम बनाये हुये हैं। जिसका पैसा सरकार स्कूलों को टाइम टू टाइम देती रहती हैं।

RTE Income Certificate Form PDF

अगर आप अपने बच्चें को प्राईवेट या फिर इंग्लिश मीडियम स्कूल में आरटीई के तहत पढ़ाना चाहते हैं तो आपको बहुत से दस्तावेजों की जरूरत होगी जिसमें सभी दस्तावेज तो आपके मिल जायेगें लेकिन एक दस्तावेज हैं आय प्रमाण पत्र यह आपके पास नहीं मिलेगा। तो आपको आरटीई आय प्रमाण लेना होगा और फिर इसे भरकर स्कूल में जमा करवाना होगा।

Advertisement

आरटीई में कितने पन्ने/पेज का आय प्रमाण पत्र लगेगा?

पहले आपने देखा होगा कि आय प्रमाण चार पेज का चला करता था ऐसी बात नहीं हैं कि आज यह नहीं चलता हैं लेकिन कुछ विभागों में 4 पेज का आय प्रमाण पत्र (Income certificate) लगता और कुछ विभागों में 1 पेज का आय प्रमाण लगता हैं तो आपको अगर आरटीई के तहत एडमिशन दिलवाना हैं तो आपको इसके लिए सिर्फ 1 पेज का आय प्रमाण लगाना होगा।

How to Download RTE Income Certificate form PDF in Hindi

अगर आप भी आरटीई के तहत अपने बच्चें का प्रवेश किसी भी प्राईवेट विद्यालय में कराना चाहते हैं तो आपको आधार कार्ड, राशन कार्ड, जाति प्रमाण पत्र यह सभी डॉक्यूमेन्ट के साथ-साथ एक जरूरी दस्तावेज की भी जरूरत होगी जिसका नाम हैं आय प्रमाण पत्र (Income certificate) आपको इस फॉर्म को डाउनलोड़ करना हैं और अपने सभी दस्तावेजों के साथ लगाकर स्कूल में जमा करवाना हैं।

  • RTE Income Certificate Form डाउनलोड़ करने के लिए सबसे पहले आपको आरटीई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने आरटीई पोर्टल का होम पेज ओपन हो जायेगा।
  • यहां आपको मैन पेज पर ही नीचे की तरफ जाना हैं।
  • यहां आपको सत्र 2022-23 दिशा निर्देश PP लिखा हुआ दिखाई देगा।
  • आपको इस पर क्लिक करना हैं।
RTE Admission Ke Liye Income Certificate Form PDF Download
  • अब आपके सामने नई विन्डो ओपन हो जायेगी।
  • यहां आपके सामने एक पीडीएफ फाइल ओपन होगी।
  • इस PDF File को डाउनलोड़ कर लेना हैं।
  • अब इसे ओपन करना हैं।

अब आपको सबसे लॉस्ट में जाना हैं यहां आपको परिशिष्ट -6 आय का घोषणा पत्र का आवेदन फॉर्म मिल जायेगा अब इसका प्रिन्ट आउट निकलवा सकते हों और इसे सावधानी पूर्वक भरकर सभी दस्तावेजों के साथ अपने स्कूल में जमा करवा देना हैं।

Advertisement

आरटीई आय प्रमाण पत्र फार्म 1 पेज कैसे भरे/RTE Admission Ke Liye Income Certificate Form PDF Download

आपको आय प्रमाण के आवेदन फॉर्म कुछ जरूरी जानकारी भरनी होगी तभी आप इसे जमा करवा पाओगें। सबसे पहले आपको 6 ऑप्शन सबसे उपर मिलेगें।

  1. इसमें बच्चें का पिता का नाम भरना हैं पिता नहीं हैं तो माता का नाम लिखना हैं।
  2. अपने घर का पता लिखना हैं।
  3. इसमें पैन नम्बर हैं तो लिख सकते हों और BPL परिवार से हो तो कोई जरूरत नहीं हैं।
  4. बच्चें के पिता का आधार कार्ड नम्बर पिता नहीं हैं तो माता का आधार कार्ड नम्बर लिखना हैं।
  5. पांचवे ऑप्शन में जन आधार कार्ड नम्बर लिखना हैं।
  6. इसमें आपको 5 कॉलम मिलेगें जिसमें अगर आप किसी भी तरह का काम करते हों तो उसके आगे अपनी सालाना आय भरनी हैं जो कि 2.50 लाख रूपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

अगर इनमें से दिये गये किसी ऑप्शन के काम आप नहीं करते हो तो आपको कुल वार्षिक आय वाली जगह पर अपनी सालाना आय भरनी हैं उदाहरण के लिए जैसे 1 लाख 20 हजार रू, 1,60,000 रूपये, या फिर 2.50 लाख रूपये।

Other Keyword

  • rte aay praman patra pdf download
  • rte income certificate form pdf 2022-23
  • how to get rte certificate
  • what is rte certification
  • how to download income certificate online
  • आय प्रमाण पत्र डाउनलोड pdf rajasthan
  • इनकम प्रमाण पत्र
  • इनकम सर्टिफिकेट फॉर्म pdf
  • rte admission aay ghoshna patra pdf download in hindi rajasthan

आरटीई आय प्रमाण प्रारूप भाग – II

अब आपको नीचे प्रारूप भाग – 2 का ऑप्शन मिलेगा, यहा आपको दो उत्तरदायी व्यक्तियों के साइन करवाने हैं और मोहर लगवानी हैं जो भी आपको जानता हों। जैसे:-

  • पहले में आप अपने वार्ड पार्षद या सरपंच से साइन और मोहर लगवा सकते हों।
  • दूसरे में किसी कॉलेज के टीचर, सरकारी स्कूल के हैडमास्टर, डॉक्टर आदि के साइन और मोहर लगवा सकते हों।

यह दोनों कॉलम वो ही भरेगें जो साइन और मोहर लगा रहा हैं आपको नहीं भरना हैं।

आरटीई आय प्रमाण पत्र प्रारूप भाग – III

अब आपको नीचे प्रारूप भाग -3 का ऑप्शन मिलेगा। इस वाले कॉलम में आपको वो ही नाम भरना हैं जो आपने सबसे उपर भरा था यानि पिता का नाम पिता नहीं हैं तो मां का नाम लिखना हैं।

उदाहरण के लिए जैसे :- मैं आपका नाम पुत्र/पुत्री/पत्नी श्री (पिता का नाम अगर मां भर रही हैं तो पति का नाम) शपथपूर्वक बयान करता हॅू/करती हॅू।

अब आपको अपने साइन करने हैं।

Advertisement

लॉस्ट में प्रारूप भाग – IV – इस वाले कॉलम को आपको खाली छोड़ना हैं इसे स्कूल वाले खुद ही भरेगें यानि यह ऑफिस यूज के लिए हैं।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *