Advertisement

Annapurna Food Packet Yojana- सभी को फ्री में राशन: अन्नपुर्णा फुड पैकेट योजना राजस्थान 2023

Advertisement

Annapurna Food Packet Yojana- सभी को फ्री में राशन: अन्नपुर्णा फुड पैकेट योजना राजस्थान 2023, annapurna food packet yojana rajasthan, अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना राजस्थान, अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना राजस्थान list, अन्नपूर्णा फ्री राशन योजना, अन्नपूर्णा फ्री राशन योजना राजस्थान, अन्नपूर्णा फुड किट योजना, annapurna khadya yojana, mukhyamantri annapurna yojana, mukhyamantri annapurna yojana, राजस्थान की अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना के अंतर्गत क्या मिलेगा, अन्नपूर्णा फूड पैकेट कब से मिलेंगे, मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना क्या है, अन्नपूर्णा योजना के लाभार्थी कौन हैं

राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने राजस्थान के लोगो के लिए एक नई योजना की शुरूआत की है। इस योजना का नाम है मुख्यमंत्री अन्नपुर्णा फुड पैकेट योजना। इस योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 15 अगस्त 2023 को स्वतंत्रता दिवस के दिन की थी। इस योजना के माध्यम से राजस्थान के लोगो को सरकार के द्वारा प्रत्येक महिने राशन की सामग्री वितरण की जायेगी। अन्नपुर्णा योजना के द्वारा राजस्थान के करीब 1.08 करोड परिवारो को इस योजना का लाभ दिया जायेगा। सरकार के द्वारा शुरु की गई इस योजना में सिर्फ राजस्थान के लोगो को ही इस योजना का लाभ मिलेगा।

Advertisement

Annapurna Food Packet Yojana Kya Hai- अन्नपुर्णा फुड पैकेट योजना राजस्थान क्या है।

Annapurna Food Packet Yojana- सभी को फ्री में राशन: अन्नपुर्णा फुड पैकेट योजना राजस्थान 2023

Annapurna Food Kit Yojana: अन्नपुर्णा फुड किट योजना राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा शुरु की गई एक योजना है। इस योजना की शुरुआत 15 August 2023 को की गई थी। अन्नपुर्णा योजना के अंतर्गत राज्य के लगभग 1.08 करोड लोगो को सरकार के द्वारा फ्री फुड पैकेट के रुप में राशन दिया जायेगा। इस योजना को शुरु करने का उद्देश्य राजस्थान के लोग जिनकी आर्थिक स्थिति ठिक नही है उनको सरकार के द्वारा ये राशन सामग्री देकर उनकी आर्थिक स्थिति को सही किया जाये। योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस के दिन की है।

अन्नपुर्णा योजना के द्वारा राजस्थान के लोगो को सरकार निःशुल्क हर महिने फ्री में राशन के फुड पैकेट देगी जिनमे दाल, चीनी, नमक, तेल आदि के साथ सरकार मसाले भी वितरण करेगी। इस योजना का लाभ उन लोगो को मिलेगा जो लोग पहले से राशन ले रहे है। राजस्थान अन्नपुर्णा योजना के द्वारा राजस्थान के 1 करोड से अधिक परिवारो को सरकार के द्वारा भोजन उपलब्ध करवाया जायेगा।

Kisan Nyay Yojana 2 Kist : 9000 रुपए बीघा मिलेगा किसानों को, 24 लाख लोगो को मिलेगी किसान न्याय योजना की दुसरी किस्त

PM Vishwakarma Yojana- 2 लाख रुपए मिलेगा योजना का लाभ : प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल विकास योजना

Free Smartphone Yojana Second List : 2nd List Relese-फ्री स्मार्टफोन योजना की दुसरी लिस्ट जारी

Advertisement

Annapurna Food Packet Yojana-किन-किन लोगो को मिलेगा लाभ

अन्नपुर्णा फुड किट योजना का लाभ राजस्थान के करीब एक करोड परिवारो को मिलेगा। इस योजना के अंतर्गत सिर्फ उन्ही लोगो को इस योजना का लाभ मिलेगा जिन लोगो के पास राशन कार्ड है और वे सरकार के द्वारा फ्री गेहु का लाभ ले रहे है । येसे लोगो के लिए अब सरकार ने फ्री फुड पैकेट का इंतजाम कर दिया है जिससे इन लोगो को अब सरकार के द्वारा दुगुना लाभ प्राप्त होगा। इस योजना के द्वारा सरकार राजस्थान के लोगो की आर्थिक स्थिति को सही कर रही है और सरकार का उद्देश्य यह है की अब कोई भी इस योजना के द्वारा भुखा नही रहेगा।

सरकार ने गरीबो के लिए कई योजना चला रखी है जिसमे अन्नपुर्णा योजना का बहुत बडा महत्व है। इस योजना के लाभार्थिओ को सरकार के द्वारा इस योजना के माध्यम से बहुत सारी राशन की चीजे दी जा रही है। जिन लोगो को कंट्रोल से गेन्हु मिल रहे है उन्हे ही इस योजना का लाभ दिया जायेगा।

Highlights OfAnnapurna Food Packet Yojana

योजना का नाम अन्नपुर्णा फुड पैकेट योजना
योजना की शुरुआत15 August 2023
राज्यराजस्थान
योजना विभागफुड विभाग राजस्थान
लाभफ्री राशन सामग्री
लागत392 करोड रुपए महिने
घोषणामुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा
लाभार्थी1.06 करोड परिवार
सामग्रीरिफाइंड, दाल, चीनी,अन्य मसाले
ऑफिशियल वेबसाइटView Here

Annapurna Food Packet Yojana Ki Patrata-अन्नपुर्णा फुड किट योजना की पात्रता

अन्नपुर्णा फुड किट योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सरकार द्वारा लोगो के लिए कुछ पात्रताये बनाई गई है जिनसे की वे इस योजना का लाभ ले सकते है जो की निम्न है-

Advertisement
  • राजस्थान का निवासी होना चाहिए।
  • व्यक्ति के पास बी. पी. एल. कार्ड होना चाहिए।
  • B.P.L. कार्ड पर खाद्य विभाग की मोहर लगी होनी चाहिए।
  • व्यक्ति पहले से सरकार के द्वारा फ्री राशन ले रहा होना चाहिए।

सरकार द्वारा शुरु की गई इस योजना के लिए कोई भी अन्य ऑनलाइन प्रक्रिया नही है आप आसानी से इस योजना का लाभ उठा सकते हो।

ज्यादा जानकारी के लिए आप विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते है।

Annapurna Food Packet Yojanahttps://rajasthan.gov.in/
UP Free Smartphone YojanaView Here
राजस्थान श्रमिक कार्ड लिस्टView Here

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *